चितरा में डंपर चालकों ने किया कोयला ढुलाई ठप

संवाद सहयोगी जामताड़ा चितरा कोलियरी से जामताड़ा रेलवे साइडिग तक कोयला ढुलाई कार्य में

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Sep 2020 06:08 PM (IST) Updated:Fri, 11 Sep 2020 06:08 PM (IST)
चितरा में डंपर चालकों ने किया कोयला ढुलाई ठप
चितरा में डंपर चालकों ने किया कोयला ढुलाई ठप

संवाद सहयोगी जामताड़ा : चितरा कोलियरी से जामताड़ा रेलवे साइडिग तक कोयला ढुलाई कार्य में लगे प्रत्येक डंपर को कोयला ढुलाई का अवसर मिले व ढुलाई दर में बढ़ोतरी की मांग को लेकर डंपर चालकों ने गुरुवार शाम से यहां रेलवे साइडिग में कोयला ढुलाई कार्य ठप कर दिया है। चालकों ने लगभग दो सौ डंपर वहां खड़ा कर शुक्रवार को भी दिन भर विरोध प्रदर्शन किया। आंदोलन की वजह से देवघर जिले के चितरा स्थिति ईसीएल कोलियरी से उत्पादित करीब 3000 टन कोयला जामताड़ा रेलवे साइडिग नहीं पहुंच पाया। शुक्रवार देर शाम तक जामताड़ा रेलवे साइडिग परिसर में करीब एक सौ से अधिक कोयला लदा डंपर खड़ा था। अब तक कोलियरी प्रबंधन की ओर से कोई पहल नहीं होने से कोयला ढुलाई ठप है।

डंपर चालक संघ के प्रतिनिधि मदन स्वर्णकार ने बताया की चितरा कोलियरी से जामताड़ा रेलवे साइडिग तक कोयला ढुलाई का कार्य वर्षों से कर रहे हैं। लॉकडाउन के पूर्व कोलियरी से महीने के 30 दिन में से 25 दिन डंपर से कोयला ढुलाई का मौका मिलता था लेकिन पिछले पांच माह से महीने में एक डंपर को सात-आठ दिन ही कोयला ढुलाई का मौका मिलता है। डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है लेकिन कोयला ढुलाई का किराया वर्षों से वहीं मिल रहा है।

---शाम तक होता रहा ट्रांसपोर्टर का इंतजार : गुरुवार शाम से डंपर चालकों ने कोयला ढुलाई काम ठप किया है। शुक्रवार सुबह वार्ता के लिए ट्रांसपोर्टर प्रतिनिधि पहुंचने का इंतजार डंपर चालक करते रहे लेकिन शाम तक न तो ईसीएल प्रबंधन के अधिकारी पहुंचे और ना ही ट्रांसपोर्टर प्रतिनिधि पहुंचे।

चितरा ईसीएल कोलियरी से जामताड़ा स्थित रेलवे साइडिग में कोयला का परिवहन होता है। कोयला परिवहन कार्य में करीब 400 डंपर शामिल है। अधिकांश डंपर काफी पुराने तथा जर्जर है। दर्जनों वाहनों का कागजात भी उपलब्ध नहीं है। ओवरलोड कोयला ढुलाई कार्य यहां की परंपरा रहा है। वर्तमान समय में जिला परिवहन पदाधिकारी ने कई दिन छापेमारी कर आधा दर्जन बगैर फिटनेस तथा ओवरलोडिग के कोयला डंपर को जब्त किया।

--- वर्जन : कोयला ढुलाई कार्य बाधित होने को लेकर ईसीएल प्रबंधन की ओर से अधिकृत ट्रांसपोर्टर को पत्राचार किया गया है। पत्राचार के माध्यम से ट्रांसपोर्टर को शीघ्र समस्या का निदान कराते हुए कोयला ढुलाई कार्य चालू करने को कहा है। यह ट्रांसपोर्टर का व्यक्तिगत मामला है। संजय कुमार सिंह,

प्रबंधक चितरा ईसीएल।

chat bot
आपका साथी