महिलाएं कहर बनकर टूट पड़ीं शराब की दुकानों पर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जुगसलाई बलदेव बस्ती इलाके में गली-गली घूमकर महिलाओं ने शराब

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Aug 2018 02:19 AM (IST) Updated:Mon, 13 Aug 2018 02:19 AM (IST)
महिलाएं कहर बनकर टूट पड़ीं शराब की दुकानों पर
महिलाएं कहर बनकर टूट पड़ीं शराब की दुकानों पर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर :

जुगसलाई बलदेव बस्ती इलाके में गली-गली घूमकर महिलाओं ने शराब बेचने और पीने वालों को अड्डों से खदेड़ दिया। जुआ खेलने वालों से ताश छीनकर फाड़ दिए और नशा करने वालों को भगा दिया। दो घंटे तक महिलाएं बस्ती में घूमती रहीं। महिलाओं की एकजुटता देख अवैध धंधा करने वालों में अफरा-तफरी मच गई। महिलाओं के उग्र रूप को देखकर पीने और पिलाने वाले भाग खड़े हुए।

बस्ती में शराब बंद कराने निकली महिलाओं का नेतृत्व ललिता गोस्वामी कर रही थी। शराब अड्डा पर जब महिलाएं पहुंची तो शराब बेचने वालों ने कहा कि वे लोग थाना और उत्पाद विभाग को इसके लिए मंथली का भुगतान करते हैं। विभाग के संरक्षण में काम होता है। यह सुनकर महिलाएं चौंक गईं।

जब शराब विक्रेता ने महिलाओं से मांगी मोहलत

शराब विक्रेता मुमताज की शराब भट्ठी पर जब महिलाएं पहुंचीं तो उसने कहा कि धंधा में काफी रुपया फंस गया है। धंधा बंद करने को कुछ माह की मोहलत दें। वह बंद कर देगा। यह सुनकर महिलाएं हंसी नहीं दबा सकी।

सबकी बंद होगी हो मैं भी बंद कर दूंगी दुकान

महिलाएं बादल शर्मा की शराब दुकान बंद कराने गई तो वहां विक्रेता की पत्‍‌नी ने कहा जब सबकी बंद होगी तो वह भी अपनी दुकान बंद कर देगी। इसके बाद महिलाएं चंदा की शराब दुकान पर गई। उसकी दुकान को बंद करा दिया। जुगसलाई थाना के सामने से गुजरकर महिलाएं बलदेव बस्ती के ऊपरी टोला में पहुंचीं। यहां डॉली बेगम की शराब दुकान को बंद कराया। महिलाओं को फंसा देने की मिली धमकी

शराब विक्रेता महिलाओं को मुकदमें फंसा देने की धमकी देते रहे, जिसको लेकर नोकझोंक भी हुई। महिलाओं ने अपना अभियान जारी रखा। ललिता गोस्वामी ने कहा कि एसएसपी और उपायुक्त से मिलकर बस्ती में शराब दुकानें हमेशा के लिए बंद कराने को वे गुहार लगाएंगी।

महिलाएं करती काम, पति करते शराब सेवन

महिला समिति के सदस्यों को बस्ती की महिलाओं ने बताया कि वे लोग पूरे दिन मजदूरी करतीं हैं और पति रुपये से शराब का सेवन कर लेते हैं। विरोध पर मारपीट की जाती है। बच्चे अड्डे पर जुआ खेलते हैं। बस्ती में अफीम-गांजा की होती बिक्री बलदेव बस्ती में शराब के साथ अफीम और गांजा की भी बिक्री होती है। इससे बस्ती के बच्चे नशे के आदी हो और बीमार हो रहे है।

chat bot
आपका साथी