Jamshedpur: जमशेदपुर में विसर्जन जुलूस को लेकर दिनभर चली खींचतान, दो जगह बवाल; आज निकलेगा जुलूस

Jamshedpur श्री बाल मंदिर अखाड़ा का ट्रेलर जब्त कर लिए जाने के बाद अखाड़ा-समितियों और पुलिस-प्रशासन में ठन गई। इसके बाद अखाड़ा समिति ने शनिवार को बंद का आयोजन करने का निर्णय लिया। जिसके बाद प्रशासन ने विसर्जन जुलूस निकालने की अनुमति दे दी।

By Roma RaginiEdited By: Publish:Sat, 01 Apr 2023 09:10 AM (IST) Updated:Sat, 01 Apr 2023 09:10 AM (IST)
Jamshedpur: जमशेदपुर में विसर्जन जुलूस को लेकर दिनभर चली खींचतान, दो जगह बवाल; आज निकलेगा जुलूस
जमशेदपुर में बवाल के बाद आज निकलेगा विसर्जन जुलूस

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। जमशेदपुर के साकची बाजार से निकलने वाले श्रीश्री बाल मंदिर अखाड़ा का ट्रेलर जब्त कर लिए जाने के बाद अखाड़ा-समितियों और पुलिस-प्रशासन के बीच जुलूस निकालने को लेकर दिनभर खींचतान चलती रही।

गुरुवार रात से ही धरना दे रहे शहर भर की अखाड़ा समितियों के लोग ट्रेलर को छोड़ने और गाजे-बाजे व डीजे के साथ जुलूस निकालने की मांग पर अड़े रहे।

कई दौर की बैठकों के बाद समितियों ने शुक्रवार को जुलूस नहीं निकालने और शनिवार को प्रशासन के रवैये के विरोध में बंद का आयोजन करने का निर्णय लिया।

डीसी और एसएसपी ने देर शाम सात बजे परिसदन में सांसद विद्युत वरण महतो की अध्यक्षता में अखाड़ा समितियों की बैठक बुलाई और अखाड़ा समितियों की सभी मांगें मानते हुए विसर्जन जुलूस निकालने की अनुमति दे दी।

बैठक के बाद सांसद ने कहा कि प्रशासन इस बात पर तैयार हो गया है कि जो समिति जैसे भी विसर्जन करना चाहे, कर सकती है। ट्रेलर या डीजे पर भी कोई रोक नहीं है। यह भी कहा गया कि जो शुक्रवार को जुलूस निकालना चाहते हैं, निकालें, जो नहीं निकाल सकते, वे शनिवार को निकालें। इसके बाद अखाड़ा समितियों व हिंदू संगठनों ने शनिवार को आहूत जमशेदपुर बंद की घोषणा को वापस ले लिया।

इस बीच शुक्रवार को अखाड़ा समितियां अपने-अपने इलाके में शोभायात्रा निकालती रहीं, लेकिन विसर्जन नहीं किया। अब सभी समितियां शनिवार को विसर्जन जुलूस निकालेंगी।

जुलूस नहीं निकलने के विरोध में रेलवे ट्रैक पर बैठे, टायर गोदाम में लगाई आग 

जुगसलाई में विसर्जन जुलूस नहीं निकलने से आक्रोश कुछ स्थानीय युवकों ने हावड़ा-मुंबई मार्ग को जाम कर दिया। आक्रोशित लोगों ने पुराने टायर के गोदाम में आग लगा दी। कुछ युवक जुगसलाई लेवल क्रासिंग पहुंचे और ट्रैक पर ही हनुमान चालीसा का पाठ करने लगे।

उसी समय 12870 मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल साप्ताहिक सुपरफास्ट एक्स. जुगसलाई लेवल क्रासिंग की ओर बढ़ी, तो युवकों ने ट्रेन पर मालगाड़ी पर भी पत्थरबाजी की।

पत्थरबाजी में कई लोग घायल

इस बीच शुक्रवार को पोटका प्रखंड स्थित हल्दीपोखर में निकले रामनवमी विसर्जन जुलूस पर कुछ युवकों द्वारा पथराव कर दिए जाने को लेकर बवाल हो गया।

पथराव में पोटका के अंचल अधिकारी, जैप के दो जवान, मुखिया व पूर्व मुखिया समेत पांच लोग घायल हो गए। उधर जुगसलाई ग्वालापाड़ा के पास भी लोग आमने-सामने हुए और पत्थरबाजी की गई। वरीय पुलिस अधिकारियों के पहुंचने के बाद स्थिति नियंत्रित हुई।

chat bot
आपका साथी