आधी आबादी के जज्बे को सलामः टाटानगर से बंगलुरू Oxygen Express लेकर पहुंची महिला टीम

कोरोना से जंग में आधी आबादी भी संजीदगी से अपनी भूमिका निभा रही है। आक्सीजन की देशव्यापी किल्लत को दूर करने के लिए चल रही आक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन महिलाआें के दल ने किया। यह ट्रेन झारखंड से टाटानगर से रवाना हुइ एवं बंगलुरु पहुंची।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 22 May 2021 04:23 PM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 09:21 AM (IST)
आधी आबादी के जज्बे को सलामः टाटानगर से बंगलुरू Oxygen Express लेकर पहुंची महिला टीम
आक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन महिलाआें के दल ने किया।

जमशेदपुर, जासं। कोरोना से जंग में आधी आबादी भी संजीदगी से अपनी भूमिका निभा रही है। महिला डाॅक्टर हो या नर्स या फिर किसी से सेवा के क्षेत्र, दिन-रात सेवा देने में जुटी हैं। इसी कडी में महिलाआे की ताजा सेवा को वाहवाही मिल रही है। आक्सीजन की देशव्यापी किल्लत को दूर करने के लिए चल रही आक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन महिलाआें के दल ने किया। यह ट्रेन झारखंड से टाटानगर से रवाना हुइ एवं बंगलुरु पहुंची। सफलतापूर्वक इस महत्वपूर्ण ट्रेन के परिचालन की जानकारी खुद रेल मंत्री ने साझा की है।

टाटानगर डिविजन से अब तक तीन आक्सीजन एक्सप्रेस टाटानगर से चली है। लेकिन टाटानगर से कोई महिला ड्राइवर लेकर नहीं गई है। रनिंग स्टॉफ के अधिकारी आरके पांडेय के अनुसार कर्नाटक को जाने वाले आक्सीजन एक्सप्रेस को ड्राइवर खड़गपुर लेकर जाते हैं। फिर वहां से उस डिविजन के ड्राइवर ट्रेन को भद्रक तक लेकर जाते हैं। फिर ईस्ट कोस्ट रेलवे डिविजन से ड्राइवर बदलता है जो आक्सीजन एक्सप्रेस को विशाखापट्टनम तक लेकर जाता है। यानि कर्नाटक तक पहुंचने में कई बार ड्राइवर बदला जाता है। आक्सीजन ट्रेन भले ही टाटानगर से चली है लेकिन महिला ड्राइवर चक्रधरपुर डिविजन की नहीं है वो कर्नाटक डिविजन की है।

दक्षिण-पूर्व रेलवे से चली अबतक १०१ आक्सीजन एक्सप्रेस

टाटानगर रेलवे स्टेशन दक्षिण- पूर्व रेलवे के तहत आता है। दपू रेलवे 23 अप्रैल से लगातार आक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन कर रहा है। 28 दिनों में दक्षिण पूर्व रेलवे ने 101 आक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन करते हुए 10 राज्य व एक केंद्र शासित प्रदेश को 6810 लिक्विड मेडिकल आक्सीजन की आपूर्ति कर चुका है। कोविड 19 को देखते हुए रेल मंत्रालय देश भर में आक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन कर रहा है। जिन राज्य या शहरों में लिक्विड मेडिकल आक्सीजन की सबसे ज्यादा किल्लत है वहां इसकी आपूर्ति कर रहा है। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने ग्रीन कॉरिडोर भी तैयार किया है ताकि आक्सीजन ट्रेन बिना विलंब के जल्द से जल्द उन राज्यों में आक्सीजन सप्लाई कर सके जहां इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है और गंभीर रूप से बीमार मरीजों की जान को बचाया जा सके। दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से अब तक सभी आक्सीजन ट्रेन का संचालन टाटानगर, राउरकेला व वेस्ट बोकारो से किया गया है। अब तक इन स्टेशनों से उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, बरेली, मध्य प्रदेश के सागर, भोपाल, हरियाणा के फरीदाबाद, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड के देहरादून, कर्नाटक के बेंगलुरू सहित पंजाब के लुधियाना, आंध्र प्रदेश, केरल सहित केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली में लिक्विड मेडिकल आक्सीजन की सप्लाई की गई है।

The 7th #OxygenExpress to Karnataka has arrived in Bengaluru from Tatanagar.

This Oxygen Express train piloted by an all female crew will ensure continued supply of Oxygen for COVID-19 patients in the State. pic.twitter.com/UFWgKwVyuZ

— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) May 22, 2021
chat bot
आपका साथी