सुबह-सुबह कमिंस पहुंचे प्लांट हेड, कर्मचारियों के उड़े होश

टाटा कमिंस में उत्पादन का बढ़ा दबाव, चालू माह में बनाना है 12000 इंजन 695 ब्लॉक बनाकर बनाय

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Nov 2017 03:00 AM (IST) Updated:Sun, 12 Nov 2017 03:00 AM (IST)
सुबह-सुबह कमिंस पहुंचे प्लांट हेड, कर्मचारियों के उड़े होश
सुबह-सुबह कमिंस पहुंचे प्लांट हेड, कर्मचारियों के उड़े होश

टाटा कमिंस में उत्पादन का बढ़ा दबाव, चालू माह में बनाना है 12000 इंजन

695 ब्लॉक बनाकर बनाया रिकार्ड

----------------

जमशेदपुर : मध्यम व भारी वाहनों के लिए इंजन बनाने में अग्रणी टाटा कमिंस के जमशेदपुर संयंत्र में उत्पादन का दबाव बढ़ गया है। चालू माह नवंबर में यहां 12000 तक इंजन बनाने का लक्ष्य है। बीते माह अक्टूबर में 10500 इंजन बनाने का टारगेट था लेकिन 90500 वाहन ही बने। चालू माह में उक्त लक्ष्य को प्राप्त करने को लेकर कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने से लेकर कम समय में ज्यादा काम कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार को कंपनी प्रमुख डैरल ई प्रेबल सुबह-सुबह कारखाना पहुंच गए। सुबह छह से पूर्व प्लांट हेड का कंपनी परिसर में पहुंचने से हड़कंप सा मच गया। रात्रि पाली में काम पूरा कर जो कर्मचारी सोए हुए थे उनकी तो होश ही उड़ गए। संबंधित विभाग के सुपरवाइजरों द्वारा सोए हुए कर्मचारियों को जगाया गया तो विलंब से आने वाले मजदूरों की क्लास भी ली गई। खबर है कि सुबह छह बजे के बाद ड्यूटी में विलंब से आने वाले कर्मियों से प्लांट हेड डैरल ने पूछताछ की तथा उत्पादन लक्ष्य को पूरा करने के लिए उन्हें टीम वर्क के जरिए काम करने की नसीहत भी दी।

----------

बना 605 ब्लॉक

दो दिन पूर्व कमिंस कर्मियों ने कंपनी के ब्लॉक लाइन में 605 इंजन बनाकर रिकार्ड बनाया है। उस दिन चार से ज्यादा इंजन बनाए गए। इसकी क्षमता को बढ़ाने की भी योजना है। इसी तरह हेड लाइन की क्षमता को 350 से बढ़ाकर 500 से ज्यादा करना है।

टाटा कमिंस की अलग बनेगी बेयर हाउस

टाटा कमिंस के जमशेदपुर प्लांट में टाटा मोटर्स के अलावा अन्य कंपनियों के लिए भी इंजन बनाई जाती है। जगह की कमी से लक्ष्य के मुताबिक उत्पादन करने में परेशानी हो रही है। फिलहाल कंपनी परिसर के अंदर ही व‌र्क्स शॉप व बेयर हाउस (गोदाम) स्थित है। अब कंपनी के विस्तारीकरण को लेकर परिसर से बाहर बेयर हाउस बनाने की बात हो रही है। बहुत जल्द कंपनी का गोदाम अलग बनेगा, जहां निर्मित इंजनों को सुरक्षित रखा जाएगा। फिलहाल कंपनी में प्रतिदिन 400 से ज्यादा इंजन बनाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी