PDS में गड़बड़झाले की एक से बढ़कर एक दास्‍तान, अब दुकानदार के यहां मिला ज्यादा चावल

आपूर्ति विभाग भी तब हैरान रह गया जब दुकानदार के यहां स्टाॅक से ज्यादा चावल मिला। हालांकि इसके लिए भी उसका लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है लेकिन मामले का खुलासा अब तक नहीं हुआ है कि यह कारनामा कैसे हुआ।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 18 Dec 2020 09:11 AM (IST) Updated:Fri, 18 Dec 2020 09:37 AM (IST)
PDS में गड़बड़झाले की एक से बढ़कर एक दास्‍तान, अब दुकानदार के यहां मिला ज्यादा चावल
जनवितरण प्रणाली के दुकानदार के यहां से जब्‍त राशन और छापेमारी टीम।

जमशेदपुर, जासं। अब तक सरकारी राशन की कालाबाजारी या अनियमितता के पूर्वी सिंहभूम जिले में जितने भी मामले सामने आए हैं, उसमें स्टाक से कम राशन मिला। शहर के एक राशन दुकानदार के यहां 15 दिसंबर को हुई छापेमारी में आपूर्ति विभाग भी तब हैरान रह गया, जब दुकानदार के यहां स्टाॅक से ज्यादा चावल मिला।हालांकि, इसके लिए भी उसका लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है, लेकिन मामले का खुलासा अब तक नहीं हुआ है कि यह कारनामा कैसे हुआ।

दरअसल, उस दिन जिला आपूर्ति विभाग को सूचना मिली थी कि टेल्को थाना क्षेत्र के मनीफिट स्थित धोबी लाइन में राजू कुमार साव की दुकान से चावल की कालाबाजारी हो रही है। इस पर जब उपायुक्त सूरज कुमार द्वारा कार्यपालक दंडाधिकारी सविता टोपनो पुलिस बल के साथ पहुंचीं, तो सूचना सही मिली। दुकान के बाहर एक पिकअप वैन में 54 क्विंटल चावल लदा था। उसे जब्त करके मजिस्ट्रेट ने दुकानदार समेत चार लोगों के खिलाफ टेल्को थाना में प्राथमिकी दर्ज हो गई। इसी दौरान विभाग को सूचना मिली कि यह अकेला नहीं है, बल्कि इस क्षेत्र के तीन अन्य दुकानदार भी यही कर रहे हैं।

चार दुकानों के लाइसेंस किए गए निलंबित

जब मनीफिट के ही विनोद रजक की दुकान में जांच की गई, तो वहां 83 क्विंटल चावल मिला। स्टॉक रजिस्टर के मुताबिक उसके यहां 68.68 क्विंटल चावल होना चाहिए था। हालांकि उसके यहां 45.72 क्विंटल की जगह 23.50 क्विंटल गेहूं मिला। इसी तरह सत्यनारायण की दुकान में 55 की जगह 41 क्विंटल चावल और 37 की जगह 21 क्विंटल गेहूं और मनीफिट के ही राशन डीलर रंजीत कुमार रजक की दुकान में 63 की जगह 42.84 क्विंटल चावल और 42.50 की बजाय 20.50 क्विंटल गेहूं मिला। इन चारों के लाइसेंस विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी नवीन कुमार ने लाइसेंस निलंबित कर दिए। 

कार्डधारक दूसरी दुकान से लेंगे चावल-गेहूं

इन दुकानों का लाइसेंस निलंबित करने के साथ ही राशनिंग विभाग ने इनके कार्डधारकों को उसी क्षेत्र के दूसरे जनवितरण प्रणाली की दुकानों से संबद्ध कर दिया गया। इसके तहत सत्यनारायण के कार्डधारक अब सत्यनारायण साव, रंजीत कुमार रजक के कार्डधारक सुजीत कुमार साव, विनोद रजक के ग्राहक उदय प्रसाद सिंह और राजू कुमार साव के कार्डधारक बीएम अग्रवाल की दुकान से सरकारी राशन ले सकेंगे।

chat bot
आपका साथी