अब पौने दो सौ रुपये का खाना खाएंगे खिलाड़ी

यह होगा खिलाड़ियों का मेनू बेड टी : चाय व 20 ग्राम के दो ग्लूकोज युक्त बिस्किट नाश्ता : चार स्ल

By Edited By: Publish:Tue, 24 Nov 2015 01:00 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2015 01:00 AM (IST)
अब पौने दो सौ रुपये का खाना खाएंगे खिलाड़ी

यह होगा खिलाड़ियों का मेनू

बेड टी : चाय व 20 ग्राम के दो ग्लूकोज युक्त बिस्किट

नाश्ता : चार स्लाइस ब्रेड, 20 ग्राम बटर, 20 ग्राम जैम, 300 मिली दूध, दो अंडे या 50 ग्राम पनीर, 200 ग्राम दूध के साथ 40 ग्राम दलिया, दो केला व एक और फल।

लंच : चावल, 100 ग्राम हरा सलाद, दाल, हफ्ते में तीन दिन आलू के साथ 300 ग्राम सब्जी, एक दिन 50 ग्राम राजमा करी, डेढ़ सौ ग्राम आलू सोयाबीन की सब्जी और एक फल

शाम का नाश्ता : 20 ग्राम चना मसाला या अंकुरित हरी मूंग।

डिनर : चपाती रोटी, चावल, दाल (मूंग, मसूर, अरहर व चना), हफ्ते में एक बार 75 ग्राम पनीर, हफ्ते में छह दिन 150 ग्राम चिकन, 100 ग्राम आलू की सब्जी और एक कटोरा खीर, हलुवा या सेवंई।

----------------------

मुजतबा हैदर रिजवी, जमशेदपुर : सरकार द्वारा संचालित क्रीड़ा प्रशिक्षण केंद्रों के खिलाड़ियों को अब पौने दो सौ रुपये का खाना खिलाया जाएगा। पहले इन्हें दिन भर में सिर्फ 100 रुपये का नाश्ता और खाना दिया जाता था। पर्यटन, कला-संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग ने खिलाड़ियों को मिलने वाला नाश्ता और खाने को और पौष्टिक बना दिया है। विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर मेनू उपायुक्त डॉ. अमिताभ कौशल को भेजा है।

सूबे में सरकार 34 आवासीय क्रीड़ा प्रशिक्षण केंद्र चलाती है। इन केंद्रों में प्रशिक्षण लेने वाले खिलाड़ियों को भोजन और नाश्ते के लिए रकम आवंटित की जाती है, जोकि प्रति खिलाड़ी महज 100 रुपये निर्धारित थी। मेनू में पौष्टिक खाने का अभाव होने को लेकर खिलाड़ियों और अभिभावकों ने इसका विरोध किया था। यही नहीं, इस दर पर किसी संवेदक ने निविदा भी नहीं डाली। संवेदकों का कहना था कि अगर वह 100 रुपये प्रति खिलाड़ी के हिसाब से खाने का टेंडर ले लेते हैं तो साल भर खिलाड़ियों से झगड़ा होता रहेगा। निविदा नहीं होने की वजह से खिलाड़ियों को खाने की दिक्कत हो रही थी। किसी तरह वह केंद्र में गुजारा कर रहे थे। इसकी जानकारी होने पर पर्यटन, कला-संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग के मंत्री अमर कुमार बाउरी ने बैठक कर इस समस्या पर विचार किया और प्रति खिलाड़ी भोजन व नाश्ते की दर को बढ़ा कर पौने दो सौ रुपये कर दिया।

----------------------

छह दिन मिलेगा चिकन व पनीर

खिलाड़ियों के भोजन को पौष्टिक बनाते हुए सरकार ने हफ्ते में छह दिन चिकन और पनीर देने का फैसला दिया है। चिकन की मात्रा 150 ग्राम रहेगी। विभाग के थिंक टैंक का मानना है कि खिलाडि़यों की ऊर्जा बनाए रखने के लिए उन्हें छह दिन चिकन और पनीर दिया जाना जरूरी है। फल और अंडे के साथ नाश्ते को भी पौष्टिक बनाया गया है।

chat bot
आपका साथी