धूप तो शहर में थी, गांव में तो सिर्फ कतार थी.

विकास कुमार हजारीबाग उग्रवाद प्रभावित गांव चिचिकला नगरी हत्यारी बाली में दोपहर 12 बजे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 May 2019 07:47 PM (IST) Updated:Mon, 06 May 2019 07:47 PM (IST)
धूप तो शहर में थी, गांव में तो सिर्फ कतार थी.
धूप तो शहर में थी, गांव में तो सिर्फ कतार थी.

विकास कुमार, हजारीबाग : उग्रवाद प्रभावित गांव चिचिकला, नगरी, हत्यारी, बाली में दोपहर 12 बजे का ²श्य। दोनों ओर पहाड़ियों व जंगलों के घिरे बाली गांव के प्राथमिक विद्यालय स्थित बूथ पर लंबी कतार लगी थी। यहां तैनात सीआरपीएफ जवान विनती कुमार ने बताया कतार तो सात बजे के पहले से लगनी लगी थी। कतार में खड़ी महिला सोबो मुर्मू ने पूछा कि धूप तो नही लगी रही तो बोल पड़ी धूप तो बड़कन को लगता है सर ये तो गांव है। यहां सब समय एक समान है। जानकारी ली तो यह इस बूथ पर 50 प्रतिशत मतदान हो चुका था। वही दूसरी और शहर में लोग सुबह सुबह ही मतदान करने घरों से निकल लिए थे। दोपहर बाद बूथों पर इनकी संख्या काफी कम थी। धूप और गर्मी का असर यहां दिख रहा था। शहर के बीच स्थित पशु चिकित्सालय के बूथ 327 में दोपहर दो बजे तक 39 प्रतिशत और 326 में 37 प्रतिशत ही मतदान हुआ थे।

शहर में टुकड़े तो गांव में जत्थे में निकले लोग

लोकतंत्र के महापर्व में ग्रामीण मतदाताओं के जोश के आगे सब पीछे नजर आ रहे थे। कंचनपुर के बूथ संख्या 61 में तो दोपहर दो बजे तक 65 प्रतिशत वोट डाले जा चुके थे। तीन बजे तक मतदान प्रतिशत 70 के पार पहुंच चुका था। ग्रामीण इलाकों में विशेष बात यह थी कि यहां लोग वोट डालने जत्थे में निकले थे। कही एक साथ महिलाओं का बड़ी संख्या नजर आ रही थी तो कही पुरुष समूह में वोट डालने पहुंचे रहे थे। साइकिल पर अपनी पत्नी सुनीता हांसदा को लेकर वोट डालने ले जा रहे दिनेश मुर्मू ने बताया कि पूरा गांव वोट में शामिल है। गांव में मौजूद सभी लोगों ने वोट किया है। दूसरी ओर शहरी क्षेत्र की बात करें तो हीरा बाग के बूथ संख्या 284 में वोटिग प्रतिशत सुबह से काफी अच्छी थी लेकिन दोपहर होते होते लोग टुकड़ों में बंट कर मतदान करने पहुंच रहे थे।

-------------

उग्रवाद प्रभावित इलाकों बैखोफ मतदान

लोकतंत्र का महापर्व हजारीबाग संसदीय क्षेत्र में पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। यहां तक कि उग्रवाद प्रभावित चुरचू के सुदूरवर्ती इलाके, चौपारण के बूथ, कटकमसांडी के इलाके में जमकर मतदान हुए। यहां भी भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच लोग बेखौफ होकर मतदान करने पहुंच रहे थे। महिलाएं भी कतार में थी। धूप, गर्मी, उग्रवाद किसी का असर मतदाताओं पर नही पड़ रहा था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी