नक्सलियों की टोह में जंगल की खाक छान रहे सीआरपीएफ जवान

नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत डीजी के निर्देश पर तिसरी सीआरपीएफ जवान नक्सल क्षेत्र में दौरा कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 08:46 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 08:46 PM (IST)
नक्सलियों की टोह में जंगल की खाक छान रहे सीआरपीएफ जवान
नक्सलियों की टोह में जंगल की खाक छान रहे सीआरपीएफ जवान

संवाद सहयोगी, तिसरी (गिरिडीह) : नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत डीजी के निर्देश पर तिसरी सीआरपीएएफ कैंप के जवान प्रखंड के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में गत चार दिन से दौरा कर रहे हैं। नक्सलियों की टोह में जवान जंगलों और पहा़ड़ों की खान छान रहे हैं, लेकिन अभी तक कहीं भी नक्सली या संदिग्ध व्यक्ति नजर नहीं आया है।

बताया जाता है कि सीआरपीएफ जवान मंसाडीह, तिसरो, खाखोढाब आदि कई गांवों के बीहड़ जंगल, पहाड़ व नदी को लांघते हुए सेकसरिया जंगल रविवार सुबह पहुंचे। सीआरपीएफ इंस्पेक्टर रमेश कुमार ने कहा कि रेडियस व जीपीएस के अनुसार जवान नक्सल प्रभावित इलाकों में पैदल भ्रमण कर रहे हैं। बता दें कि तिसरी प्रखंड वर्षों से नक्सल प्रभावित क्षेत्र है। प्रखंड के दक्षिणी छोर अति उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र के नाम से विख्यात है। इसे देखते हुए इस क्षेत्र के कई इलाकों में सीआरपीएफ कैंप व एक थाना स्थापित किए गए हैं। इसके बाद यहां के लोग अमन चैन से रह रहे हैं, लेकिन बीच-बीच में माओवादी झारखंड-बिहार से सटे गांवों में दस्तक दे देते हैं।

नक्सलियों के लिए सेफ जोन है यह क्षेत्र : लोकाय थाना अंतर्गत मंसाडीह पंचायत के कुंडी और बिरनी नक्सलियों के लिए सेफ जोन माना जाता है। कुंडी पहाड़ की तराई में बसा हुआ है। यह चारों तरफ पहाड़ से घिरा है। पहाड़ के पार बिहार राज्य की सीमा पड़ जाती है, जिस कारण नक्सली इस क्षेत्र में चहलकदमी करते रहते हैं।

chat bot
आपका साथी