स्टेडियम में लगा मेगा टीकाकरण शिविर

संवाद सहयोगी गिरिडीह जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के सहयोग से शनिवार को

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 10:20 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 10:20 PM (IST)
स्टेडियम में लगा मेगा टीकाकरण शिविर
स्टेडियम में लगा मेगा टीकाकरण शिविर

संवाद सहयोगी, गिरिडीह : जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के सहयोग से शनिवार को गिरिडीह स्टेडियम में मेगा कोविड-19 वैक्सीनेशन कैंप की शुरूआत की गई। शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि गिरिडीह के विधायक सुदिव्य कुमार ने किया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीकाकरण केंद्र में कोविशील्ड की वैक्सीन उपलब्ध कराई गई। विधायक ने शिविर की सराहना करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से केयर इंडिया ने जिस प्रकार से शिविर की व्यवस्था की है उससे स्थानीय लोगों को निश्चित ही वैक्सीन लेने में लाभ मिलेगा। केयर इंडिया के विभिन्न हिस्सों में लगाए जा रहे कैंप से केंद्र सरकार व राज्य सरकार के चलाए जा रहे कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान को धरातल पर उतारने में सहायता मिलेगी। सिविल सर्जन डा. शिव प्रसाद मिश्रा ने भी इसकी सराहना की। संस्था के प्रतिनिधि ने बताया कि इसमें एक माडल टीकाकरण केंद्र स्थापित किया गया है। मौके पर संस्था के वेरिफायर एवं एएनएम उपस्थित थीं।

1135 लोगों ने कराई जांच, सभी निगेटिव

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : कोरोना संक्रमण की पहचान को लेकर अलग-अलग केंद्रों पर पहुंचकर लोग स्वाब जांच कराने में जुटे हैं। इसी क्रम में 1135 लोगों के स्वाबों की जांच अलग-अलग विधियों से की गई। इसके तहत आरटीपीसीआर के माध्यम से 1035 लोगों का स्वाब जांच रिपोर्ट अस्पताल प्रबंधन को धनबाद स्थित सरल लैब के माध्यम से उपलब्ध कराई गई, जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है। वहीं एंटीजन किट के माध्यम से एक सौ लोगों ने अलग-अलग केन्द्रों पर स्वाब जांच कराया। इस जांच के तहत भी सभी लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके अलावा 1215 लोगों ने अलग-अलग केंद्रों पर आरटीपीसीआर जांच के लिए स्वाब दिया। वहीं एक दिन पूर्व जांच में भेजे जाने से शेष बच गए स्वाबों को मिलाकर 1043 लोगों का स्वाब जांच के लिए सरल लैब धनबाद भेजा गया। जिले में ट्रूनेट माध्यम से की जाने वाली स्वाब जांच की प्रक्रिया किट के आभाव के कारण पिछले एक माह से बाधित है जिस कारण लोगों को इस माध्यम से होने वाली जांच की लाभ नहीं मिल पा रही है।

कोरोना संक्रमण से बचाव को 11613 लोगों ने लिया वैक्सीन

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : सतर्कता व एहतियात के साथ-साथ वैक्सीन का लाभ लेना ही कोरोना संक्रमण से बचाव बेहतर साधन है। लोग कोरोना जैसी महामारी से अपने आप के साथ-साथ परिवार के अन्य सदस्यों को वैक्सीनेशन कराने में जुटे हैं। इसी क्रम में जिले के 14 अलग-अलग केंद्रों पर 11,613 लोगों ने कोविशील्ड व कोवैक्सीन की पहली व दूसरी डोज अपनी जरूरत के मुताबिक लिया। इसमें 18 प्लस से 44 वर्ष के 5,239 लोगों ने पहली, जबकि 2,667 लोगों ने दूसरी डोज ली। वहीं 45 प्लस से 59 वर्ष तक के 1,847 लोगों ने पहली व 1,347 लोगों ने दूसरी डोज ली। 60 प्लस आयु वर्ग के 235 लोगों ने पहली व 278 लोगों ने दूसरी डोज ली। इसमें सबसे अधिक पीरटांड़ स्थित वैक्सीनेशन सेंटर पर 1271 लोगों ने वैक्सीन ली जबकि सबसे कम गावां स्थित वैक्सीनेशन सेंटर पर महज 276 लोगों ने कोरोना से बचाव को टीका लिया। कुल टीकाकरण में से 176 लोगों ने कोवैक्सीन की पहली व 895 लोगों ने दूसरी डोज का टीका लिया।

chat bot
आपका साथी