पार्किग स्थलों का सौदा, सड़कों पर वाहनों का कब्जा

गिरिडीह ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने और जाम की समस्या से निजात के लिए नगरनिगम ने लाखों रु

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Oct 2020 04:46 PM (IST) Updated:Mon, 05 Oct 2020 04:46 PM (IST)
पार्किग स्थलों का सौदा, सड़कों पर वाहनों का कब्जा
पार्किग स्थलों का सौदा, सड़कों पर वाहनों का कब्जा

गिरिडीह : ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने और जाम की समस्या से निजात के लिए नगरनिगम ने लाखों रुपये खर्च कर पार्किग स्थल का निर्माण तो कराया है, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। पार्किग स्थलों का सौदा किया जा रहा है। उनमें वाहनों के बजाए फुटपाथ दुकानें लगाई जा रही हैं, जबकि वाहनों को सड़कों के किनारे खड़ा किया जाता है। एकाध पार्किग स्थल को छोड़ शेष स्थलों का नगर निगम अभी तक टेंडर भी नहीं करा सका है।

कहां-कहां है पार्कि ग स्थल :

बता दें कि बस पड़ाव व पंचमंदिर के पास दो पहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थल बनाए गए हैं, जबकि जिला परिषद के पास व स्टेशन रोड में दो पहिया व चार पहिया, गांधी चौक में तीन पहिया, शहीद चौक के पास दो, तीन व चार पहिया, पचंबा में दो पहिया, मधुबन वेजिस के पास तीन पहिया वाहनों के लिए पार्किग स्थल बनाए गए हैं। इनमें से अब तक केवल पंचमंदिर के पास बने पार्किग स्थल का ही टेंडर हो पाया है। अन्य स्थलों के लिए भी टेंडर निकाला गया, लेकिन किसी भी ठेकेदार ने इसमें भाग नहीं लिया। अब तक मात्र पंचमंदिर पार्किग स्थल के लिए ही टेंडर हो पाया है।

पार्किग स्थलों में नहीं खड़ा किए जाते वाहन : पार्किग स्थलों में वाहनों को खड़ा नहीं किया जाता है। शहर आनेवाले लोग सभी तरह के वाहनों को सड़क के किनारे ही खड़ा कर देते हैं। इस कारण टेंडर में कोई भी ठेकेदार भाग नहीं लेता है। ट्रैफिक पुलिस और नगरनिगम भी वाहनों को पार्किग स्थलों में पार्क करवाने की दिशा में पहल नहीं करते हैं। यही वजह है कि चालक मनमानी करते हुए वाहनों को जहां-तहां खड़ा कर देते हैं। पार्किग स्थलों में विभिन्न तरह की फुटपाथ दुकानें लगाई जाती हैं।

दुकानों से वसूला जा रहा पैसा : पंच मंदिर, शहीद चौक, गांधी चौक सहित अन्य जगहों पर बने पार्किग स्थलों में लगाई जानेवाली फुटपाथ दुकानों, ठेला व खोमचा वालों आदि से नगर निगम व ठेकेदार की ओर से पैसे वसूले जा रहे हैं। दुकानदारों ने बताया कि नगर निगम के आदमी प्रतिदिन पैसा वसूलने आते हैं। दुकानों से 10-50 रुपये की वसूली प्रतिदिन की जाती है।

सड़क किनारे वाहन खड़ा करना है विवशता : जमुआ से गिरिडीह आए राजेंद्र कुमार पंचमंदिर के सामने सड़क किनारे बाइक खड़ी कर सामान खरीदने लगे। पूछने पर बताया कि क्या करें सड़क किनारे बाइक को खड़ा करना मजबूरी है। पार्किग स्थलों में दुकान लगाई जाती है। वहां वाहन खड़ा करने की जगह ही नहीं है। धनवार के प्रमोद राय ने कहा कि नगर निगम ने शहर में पार्किग स्थल तो बनाया है, लेकिन वाहनों के लिए नहीं, दुकान लगाने के लिए। यही वजह है कि पार्किग स्थलों में दुकान लगी रहती है और वाहनों को सड़क के किनारे खड़ा किया जाता है। नगर निगम को पार्किग स्थलों को दुकानदारों से खाली कराना चाहिए, ताकि वहां वाहनों को पार्क किया जा सके।

शहर में लगता जाम, लोगों को होती परेशानी : वाहनों के पार्किग स्थलों के बजाए जहां-तहां पार्क करने के कारण शहर में हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। इससे लोगों को आवागमन करने में परेशानी होती है। साथ ही हमेशा दुर्घटना की संभावना भी बनी रहती है। इसके बाद भी नगर निगम और जिला प्रशासन मूकदर्शक बना हुआ है।

पार्किग स्थलों का तीन बार टेंडर निकाला गया, लेकिन इसमें कोई ठीकेदार भाग नहीं लेता है। कुछ जाने-माने लोगों के विरोध के कारण टेंडर सफल नहीं हो पा रहा है। शहर में अव्यवस्था की स्थिति बनी रहती है। इसी से निजात दिलाने के लिए पार्किग स्थल बनाए गए हैं, लेकिन इसका कोई लाभ नहीं हो रहा है। अभी कोरोना संकट चल रहा है। स्थिति सामान्य होने के बाद पार्किग स्थलों के लिए एक बार फिर टेंडर निकाला जाएगा।

सुनील पासवान, मेयर

-सड़कों के किनारे वाहनों को खड़ा करना काफी पुरानी समस्या है। इसे खत्म करने का प्रयास किया जाएगा। पार्रि्कग स्थलों को दुकानदारों से खाली कराया जाएगा। पार्किग स्थलों में लगनेवाली दुकानों से पैसे वसूले जा रहे हैं, इसकी जानकारी नहीं है। कौन और क्यों पैसे वसूल रहा है, इसके बारे में पता कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

रोहित सिन्हा, प्रभारी उप नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी