हवाई जहाज से रांची आएगी मसलिया की सुजाता

हवाई जहाज से होगी सुजाता की घर वापसी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 May 2019 05:11 PM (IST) Updated:Thu, 02 May 2019 05:11 PM (IST)
हवाई जहाज से रांची आएगी मसलिया की सुजाता
हवाई जहाज से रांची आएगी मसलिया की सुजाता

दुमका : मसलिया प्रखंड के सागबाड़ी गांव से एक माह पहले काम की तलाश में दिल्ली से भटककर उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर पहुंची सुजाता उर्फ चमेली मरांडी की शनिवार को घर वापसी होगी। समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुइस मरांडी के पति बी किस्कू व सुजाता के भाई दिनेश मरांडी गुरुवार को हवाई जहाज से सुजाता को घर लाने के लिए रवाना हो गए। सुजाता शुक्रवार को रांची आएगी और वहां से शनिवार को घर पहुंचेगी। किशोरी की सकुशल वापसी दैनिक जागरण के प्रयास से हो रही है। जागरण में प्रकाशित खबर पर संज्ञान लेते हुए डॉ. लुईस मरांडी ने उसके घर वापसी का सारा खर्चा वहन किया है।

एक माह पहले 16 वर्षीया सुजाता मरांडी पड़ोस गांव के कुछ लोगों के साथ काम की तलाश में दिल्ली गई थी। कुछ दिन काम करने के बाद उसका मन वहां नहीं लगने लगा। वह वहां से भागकर उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के समीप मिर्जापुर गांव पहुंच गई। रोती हुई किशोरी पर गांव के प्रधान दुष्यंत कुमार की नजर पड़ी। उन्होंने पहले तो किशोरी को मिर्जापुर चौकी को सौंप दिया, लेकिन बाद में पुलिसकर्मियों ने प्रधान को ही उसे वापस कर दिया। इसके बाद से प्रधान किशोरी को घर वापस भेजने के प्रयास में लग गए।

------------------

किस तरह से हो रही घर वापसी

गांव के प्रधान दुष्यंत कुमार ने जब किशोरी से घर के बारे में पूछा तो वह केवल गांव का नाम ही बता सकी। इतना बताया कि उसका गांव दुमका में है। किशोरी से जानकारी मिलने के बाद प्रधान ने दैनिक जागरण रांची के नंबर पर संपर्क किया। 30 अप्रैल को दैनिक जागरण ने प्रधान से संपर्क किया और बच्ची से बात की। किशोरी से गांव व परिजन का नाम पता करने के बाद दैनिक जागरण ने दिशोम मरांग बुरू संताली अरी चली लेक्चर अखड़ा के सदस्य राम मुर्मू व सच्चिदानंद सोरेन से संपर्क किया। दोनों सदस्यों ने एक मई को गांव जाकर परिजनों को खोज निकाला। दैनिक जागरण में बेटी की तस्वीर देखने के बाद पिता मोसा मरांडी, मां मसोदी टुडू, भाई दिनेश मरांडी व बहन फूल कुमारी की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। सभी की आंखों में खुशी के आंसू झलक आए। सदस्यों ने वीडियो संवाद के माध्यम से चमेली उर्फ सुजाता मरांडी से परिजनों की बात करायी। पिता का कहना था कि बेटी के घर से जाने के बाद कई बार उसके मोबाइल नंबर पर संपर्क किया, लेकिन बात नहीं हो सकी। उम्मीद नहीं थी कि बेटी इतनी जल्द घर पहुंच जाएगी। उन्होंने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि दैनिक जागरण के प्रयास से ही बेटी की घर वापसी हो रही है।

-------------------

मंत्री ने उठाया घर वापसी का खर्चा

सुजाता का भाई दिनेश मरांडी भाजपा का कार्यकर्ता है। उसने जब अखबार में बहन की तस्वीर देखी तो उसकी तस्वीर वाट्सएप पर मंत्री को भेज दी। मंत्री ने भाई को भरोसा दिलाया कि शनिवार तक बहन घर पहुंच जाएगी। मंत्री के पति समाजसेवी बी किस्कू और दिनेश मरांडी गुरुवार को रांची से हवाई जहाज से उसे लाने के लिए रवाना हो गए।

---------------------

वर्जन

चमेली को मिर्जापुर से लाने के लिए कुछ लोगों को भेजा है। वह हवाई जहाज से शुक्रवार को रांची पहुंच जाएगी और वहां से शनिवार को सकुशल घर भेज दिया जाएगा। परिजनों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। चमेली उनकी बेटी की तरह है। दैनिक जागरण के प्रयास से ही उसकी सकुशल घर वापसी हो रही है।

डॉ. लुईस मरांडी, समाज कल्याण मंत्री, झारखंड

------------------

वर्जन

बेटी को गांव में रोता देखकर शक हुआ। पूछने पर पता चला कि वह भटक कर उनके गांव आ गई। घर का पता भी सही ढंग से नही बता पा रही थी। शुक्र है कि दैनिक जागरण की पहल पर किशोरी की सकुशल वापसी हो रही है।

दुष्यंत कुमार, प्रधान, मिर्जापुर गांव उत्तर प्रदेश।

chat bot
आपका साथी