पंचायतों में खर्च होगी 34 लाख रुपये

प्रखंड कार्यालय के सभागार में मंगलवार को प्रखंड प्रमुख सुराजमुनी हांसदा की अध्यक्षता में पंचायत समिति की बैठक हुई। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना सामुदायिक शौचालय निर्माण पंचायत समिति सदस्य का फंड पेयजल समेत अन्य योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Sep 2020 06:55 PM (IST) Updated:Wed, 09 Sep 2020 06:25 AM (IST)
पंचायतों में खर्च होगी 34 लाख रुपये
पंचायतों में खर्च होगी 34 लाख रुपये

संवाद सहयोगी, रामगढ़: प्रखंड कार्यालय के सभागार में मंगलवार को प्रखंड प्रमुख सुराजमुनी हांसदा की अध्यक्षता में पंचायत समिति की बैठक हुई। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, सामुदायिक शौचालय निर्माण, पंचायत समिति सदस्य का फंड, पेयजल समेत अन्य योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक को लेकर बीडीओ अमल जी ने बताया कि पंचायत समिति सदस्यों की निधि में लगभग 37 लाख रूपया दिया गया है। इस राशि में से 10 प्रतिशत राशि प्रखंड में रखा जाएगा। शेष राशि को पंचायतों में खर्च करने के लिए सभी पंचायत समिति सदस्य को योजना का चयन कर सूची उपलब्ध कराने को कहा गया है। ताकि इसे 15 वीं वित्त आयोग की सूची में चढ़ाया जा सके। इसके बाद जो योजना की स्वीकृति पंचायत समिति सदस्यों द्वारा दी जाएगी उस पर काम प्रारंभ किया जाएगा। बैठक में पंचायत समिति सदस्यों ने अपने मानदेय को लेकर विरोध जताया। कई पंचायत समिति सदस्यों ने कहा कि जब पंचायत समिति की निधि आई है तो इसी से समिति सदस्यों को मानदेय का भुगतान भी किया जाय। सदस्यों ने कहा कि राशि के अभाव में कई माह से पंचायत समिति सदस्यों को मानदेय का भुगतान नहीं किया गया है। 114 गांव में सामुदायिक शौचालय

बैठक में बीडीओ ने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग से रामगढ़ के 114 गांव में बनने वाले सामुदायिक शौचालय के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। बताया गया कि सामुदायिक शौचालय निर्माण के लिए सभी गांव में ग्राम सभा का आयोजन किया जा रहा है। ग्राम सभा में अधिक से अधिक लोग पहुंचकर शौचालय निर्माण में अपनी भूमिका निभाये इसके लिए पंचायत समिति सदस्य व्यापक प्रचार-प्रसार करें। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान कहा गया कि इस योजना में फिलहाल प्रतीक्षा सूची में रहे लाभुकों का जीयो टैग किया जा रहा है। सदस्य अपने-अपने क्षेत्र के लाभुकों का जीयो टैग कराने में मदद करें। इस दौरान प्रभारी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी विमला देवी ने अपने विभाग में चल रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण इस वर्ष पहली बार पंचायत समिति की बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक में पंचायत समिति सदस्य जयप्रकाश अग्रवाल, जीवन मिर्धा, बारिश मुर्मू, ललीत मांझी, पवन राय, चार्लेस बेसरा, लीलमुनी मरांडी, भवानी कुमारी, कंचन राय, मीनू मरांडी समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी