गणित के छात्रों को मिलेगा औसत अंक

By Edited By: Publish:Mon, 25 Aug 2014 06:43 PM (IST) Updated:Mon, 25 Aug 2014 06:43 PM (IST)
गणित के छात्रों को मिलेगा औसत अंक

दुमका : सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.डॉ. कमर अहसन की अध्यक्षता में सोमवार को परीक्षा समिति की बैठक हुई। पीजी प्रीवियस परीक्षा 2013 में गणित विषय के स्नातकोत्तर दुमका और गोड्डा के छात्रों को औसत अंक देकर परीक्षाफल प्रकाशित करने का निर्णय लिया गया। बताया गया कि प्रीवियस डिग्री तीन परीक्षा 2013 में जो प्रश्नपत्र तैयार हुआ, वह सिर्फ अंग्रेजी भाषा में था। जबकि उसे अंग्रेजी और हिन्दी में प्रकाशित करने का निर्देश दिया गया था। निर्णय लिया गया की जिस प्रोफेसर ने प्रश्नपत्र बनाया जा उसे भविष्य में यह जिम्मेदारी नहीं दी जाएगी।

पीजी फाइनल परीक्षा-2012 के दौरान राजनीतिक विज्ञान रोल नंबर- 1318 पंजीयन संख्या- 3481/2004 के मूल्यांकन के संबंध में दिए गए आवेदन को निरस्त करते हुए छात्र को निष्कासित करने का निर्णय लिया गया। बैठक में प्रतिकुलपति डॉ. रामयतन प्रसाद, परीक्षा नियंत्रक राजकुमार झा, कुलसचिव डॉ. प्रकाश कुमार सिंह, डीन पीके घोष आदि उपस्थित थे।

आइएससी पूरक परीक्षा उत्तीर्ण छात्रों को कला संकाय में प्रतिष्ठा विषयों में रेगुलेशन के विपरित परीक्षा प्रपत्र भरने और शामिल करने के संबध में दो सदस्यीय समिति गठित करने का निर्णय लिया गया। समिति में कुलानुशासक व परीक्षा नियंत्रक शामिल है। समिति को एक पखवारा के भीतर जांच रिपोर्ट कुलपति को सौंपने का निर्देश दिया गया।

स्नातक में सीट बढ़ाएं

स्नातक में सीटों की संख्या बढ़ाने की मांग पर सोमवार को दर्जनों छात्रों ने कुलपति डॉ. कमर अहसन से मुलाकात की। उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। श्यामदेव हेम्ब्रम, देवाशीष हेम्ब्रम, कैलाश हेम्ब्रम आदि छात्रों ने कहा कि पहले भी स्नातक में सीट बढ़ाने की मांग की गई थी, लेकिन विवि प्रबंधन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। संताल परगना राज्य का अत्यंत पिछड़ा क्षेत्र है। यहा के छात्र निर्धन हैं। सीट कम होने से विवि में उनका दाखिला नहीं हो पाता है। परिणामस्वरूप वे शिक्षा से वंचित हो जाते हैं।

इस संबंध में कुलपति ने कहा कि सीट बढ़ाने के लिए राजभवन और मानव संसाधन विकास विभाग को संचिका भेजी गई है। वहां से जैसा निर्देश मिलेगा, उसके अनुरूप कदम उठाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी