IRCTC: कोडरमा में बगैर रुके आगे के लिए चल पड़ी तीर्थ स्पेशल, स्टेशन मास्टर निलंबित

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) की तीर्थ स्पेशल ट्रेन यात्रियों को लेकर नासिक उज्जैन समेत अन्य तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने 17 जनवरी को रवाना हुई थी।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 29 Jan 2020 07:59 AM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 07:59 AM (IST)
IRCTC: कोडरमा में बगैर रुके आगे के लिए चल पड़ी तीर्थ स्पेशल, स्टेशन मास्टर निलंबित
IRCTC: कोडरमा में बगैर रुके आगे के लिए चल पड़ी तीर्थ स्पेशल, स्टेशन मास्टर निलंबित

धनबाद, जेएनएन। लगभग 500 तीर्थ यात्रियों को लेकर बोकारो लौट रही तीर्थ स्पेशल टे्रन भीषण हादसे का शिकार होने से बच गई। कोडरमा में रुके बिना ही कई किलोमीटर तक ट्रेन दौड़ती रही। बाद में यात्रियों ने बीच रास्ते में चेन पुलिंग कर टे्रन को रोक दिया। घटना की जानकारी मिलते ही रेल महकमे में हड़कंप मच गया। प्रारंभिक जांच के बाद कोडरमा के स्टेशन मास्टर शंभू शंकर को निलंबित कर दिया गया है। ट्रेन के गार्ड पर भी कार्रवाई की तलवार लटक गई है। 

बोकारो से 17 जनवरी को खुली थी तीर्थ स्पेशल 

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) की तीर्थ स्पेशल टे्रन यात्रियों को लेकर नासिक, उज्जैन समेत अन्य तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने 17 जनवरी को रवाना हुई थी। बोकारो से खुली तीर्थ स्पेशल मंगलवार को वापस लौट रही थी। इस ट्रेन में कोडरमा, पारसनाथ, गोमो, चंद्रपुरा और बोकारो के यात्री सवार थे। मंगलवार की शाम लगभग पांच बजे टे्रन कोडरमा पहुंचने वाली थी। वहां उतरने वाले यात्री सामान लेकर गेट पर तैयार खड़े थे। पर ट्रेन बिना रुके ही तेजी से आगे बढ़ गई। पहले तो यात्रियों को कुछ समझ में ही नहीं आया। फिर उन्होंने चेन पुलिंग कर  ट्रेन रोक दी। तब तक टे्रन हीरोडीह पहुंच चुकी थी। यात्री नीचे उतर कर हंगामा करने लगे। उन्हें किसी तरह समझा कर शांत कराया गया। 

स्टेशन मास्टर ट्रेन रोकने की खबर देना भूल गये

स्टेशन मास्टर शंभू शंकर अपनी ड्यूटी पूरी कर चले गये। ड्यूटी ऑफ करने से पहले न तो उन्होंने स्टेशन मास्टर डायरी में तीर्थ स्पेशल टे्रन को रोकने की जानकारी दर्ज की और न ही सहकर्मी को इसकी कोई खबर दी। इस वजह से जब टे्रन कोडरमा पहुंची तो ऑन ड्यूटी स्टेशन मास्टर ने जानकारी के अभाव में उसे पास करा दिया। भगवान का शुक्र था कि उस ट्रैक पर कोई टे्रन या मालगाड़ी नहीं थी, वरना भीषण हादसा हो सकता था। 

दसरी तीर्थ स्पेशल ट्रेन से भेजे गए कोडरमा के 30 यात्री

बोकारो लौट रही तीर्थ स्पेशल टे्रन में कोडरमा के 30 यात्री सवार थे। हीरोडीह में चेन पुलिंग के बाद उन्होंने टे्रन को वापस कोडरमा ले जाने की बात कही। इसे लेकर हंगामे की स्थिति बनी रही। इस बीच अप लाइन में जा रही एक और तीर्थ स्पेशल टे्रन को रोक कर उन्हें कोडरमा भेज गया। 

कोडरमा के पास की घटना है। कोडरमा के यात्रियों को दूसरी टे्रन से गंतव्य को भेजा दिया गया। स्टेशन मास्टर पर कार्रवाई की गई है। 

-पीके मिश्रा, पीआरओ 

chat bot
आपका साथी