40 लावारिस गुमटी और दुकानों को निगम ने किया ध्वस्त, मनी कैफ़े का अवैध पक्का निर्माण भी गिराया

शुक्रवार को नगर निगम ने पुलिस लाइन से लेकर पीके रॉय मेमोरियल कॉलेज तक अवैध तरीके से सड़क पर निर्मित गुमटियों और दुकानों को ध्वस्त किया। एक दिन पहले ही नगर निगम की टीम ने इस रोड पर 130 दुकानों सर्वे किया था।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 21 Jan 2022 02:57 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jan 2022 02:57 PM (IST)
40 लावारिस गुमटी और दुकानों को निगम ने किया ध्वस्त, मनी कैफ़े का अवैध पक्का निर्माण भी गिराया
एक दिन पहले ही नगर निगम की टीम ने इस रोड पर 130 दुकानों सर्वे किया था।

जागरण संवाददाता, धनबाद : शुक्रवार को नगर निगम ने पुलिस लाइन से लेकर पीके रॉय मेमोरियल कॉलेज तक अवैध तरीके से सड़क पर निर्मित गुमटियों और दुकानों को ध्वस्त किया। एक दिन पहले ही नगर निगम की टीम ने इस रोड पर 130 दुकानों सर्वे किया था। इसमें पाया कि 40 दुकानें ऐसी हैं जो लावारिस है। कहने का तात्पर्य है कि सर्वे के दौरान इनका मालिकाना हक जताने कोई नहीं पहुंचा।

सिर्फ सड़क अतिक्रमण कर जगह घेरने का प्रयास किया गया है। इनमें से कई दुकानें तो ऐसी भी हैं जिन्हें डेढ़ से दो हजार रुपये किराए पर दे दिया गया है। इनके वास्तविक मालिकों को जिला परिषद में दुकानें आवंटित हो रखी हैं। इन लोगों ने आइआइटी आइएसएम के सामने जिला परिषद की बनी दुकानों में भी आवंटन ले रखा है और सड़क पर भी अतिक्रमण कर दुकानदारी कर रहे हैं। सिटी मैनेजर शब्बीर आलम, फूड इंस्पेक्टर अनिल कुमार, स्वच्छता पर्यवेक्षक अर्जुन राम के नेतृत्व में टीम ने सभी अतिक्रमण को तोड़ गिराया। पीके रॉय कॉलेज के सामने बने मनी कैफ़े ने भी पक्का निर्माण कर लोहे की गुमटी लगा रखी थी। इसे भी निगम ने तोड़ दिया। पास में ही सड़क पर ही साइबर कैफे की गुमटी लगी हुई थी। इसे निगम ने अपने कब्जे में लिया। इस दौरान सभी को चेतावनी भी दी गई कि अब अगर दोबारा सड़क पर अतिक्रमण किया जाता है तो प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। इस दौरान सड़क पर बालू रख कर बेचने वालों पर भी कार्रवाई की गई। निगम ने एक ट्रैक्टर बालू जब्त किया। शब्बीर आलम ने बताया कि पूरे शहर में इस तरह का अभियान चलेगा, अभी सिर्फ शुरुआत हुई है। जिन लावारिस दुकानों को तोड़ा गया है, उनका मालिकाना हक जताने कोई नहीं पहुंचा। इससे पता लगता है कि लोगों ने जानबूझकर सड़क अतिक्रमण कर रखा है।

chat bot
आपका साथी