रोड स्वीपिंग मशीनों से सफाई में घालमेल, नगर आयुक्त ने रोका भुगतान Dhanbad News

रोड स्वीपिंग मशीन आधुनिक तकनीक से लैस है। इसमें पावर वैक्यूम लगा हुआ है जो सड़क पर डिवाइड में फंसे डस्ट को आसानी से खींच लेगा और एक टैंक में जमा करेगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 11:46 AM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 11:46 AM (IST)
रोड स्वीपिंग मशीनों से सफाई में घालमेल,  नगर आयुक्त ने रोका भुगतान Dhanbad News
रोड स्वीपिंग मशीनों से सफाई में घालमेल, नगर आयुक्त ने रोका भुगतान Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। धनबाद की सड़कों से धूल साफ करने के लिए लगाई गई पांच रोड स्वीपिंग मशीनों का पेमेंट रोक दिया गया है। इसमें तीन छोटी और दो बड़ी मशीनें शामिल हैं। रात्रि दस से सुबह साढ़े आठ बजे तक सफाई कर रही मशीनों का तीन दिन पहले नगर आयुक्त ने औचक निरीक्षण किया था। निरीक्षण में पाया गया कि मशीनों का जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम काम नहीं कर रहा है। जबकि कार्य के दौरान यह अनिवार्य रूप से चालू रहना चाहिए। निगम का मानना है कि रोड स्वीपिंग मशीनें कहां चल रही हैं, कितनी देर तक चलीं और कब तक खड़ी रहीं, यह सब बिना जीपीएस के पता चल सकता। इसीलिए जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम ऑन रखना अनिवार्य है। जीपीएस सर्विस शुरू होने के बाद ही कार्य का भुगतान होगा। दो दिन के अंदर जीपीएस सर्विस चालू करना है।

बता दें कि धनबाद में 1120 किमी छोटी-बड़ी सड़कें व गलियां हैं। स्वीपिंग मशीन एक घंटे में पांच किमी की सफाई करेगी। सफाई सुचारू रूप से हो इसके लिए नगर आयुक्त चंद्रमोहन कश्यप ने सुपरवाइजर, बिजली सहायक एवं कनीय अभियंताओं की तैनाती की है। प्रतिदिन सफाई की रिपोर्ट भी देनी है। सुबह चार से दस बजे तक सड़क की सफाई करने का निर्देश दिया गया है।

इस रूट पर आज से होगी सफाई

रूट-1 : सिटी सेंटर से बरवाअड्डा वाया बरटांड़ डंपिंग यार्ड, मेमको मोड़ और रणधीर वर्मा चौक से गोल बिल्डिंग। रूट-2 : सिटी सेंटर से कतरास मोड़ वाया श्रमिक चौक, बैंक मोड़, धनसार चौक, बेकारबांध एवं इंदिरा चौक। रूट-3 : कतरास मोड़ से सिंदरी शहरपुरा मार्केट वाया। रूट-4 : बैंक मोड़ से पुटकी पुलिस स्टेशन वाया कुसुंडा, करकेंद, पुटकी। रूट-5 : कतरास बस स्टैंड से कतरास बस स्टैंड वाया छाताबाद ब्रिज, सूर्य मंदिर, राहुल चौक, बस स्टैंड कतरास, पुलिस स्टेशन कतरास।

सड़क पर जमा पानी को खींच लेगा मशीन में लगा सेक्शन पंप

रोड स्वीपिंग मशीन आधुनिक तकनीक से लैस है। इसमें पावर वैक्यूम लगा हुआ है, जो सड़क पर डिवाइड में फंसे डस्ट को आसानी से खींच लेगा और एक टैंक में जमा करेगा। मशीन में प्रेशर पंप भी लगा हुआ है, इसकी मदद से जरूरत पडऩे पर सड़क की धुलाई भी की जा सकेगी।

chat bot
आपका साथी