Move to Jagran APP

Sido Kanhu Murmu University : यूजी नामांकन को 31 तक करें ऑनलाइन आवेदन, 24 हजार विद्यार्थियों ने किया आवेदन

Sido Kanhu Murmu University दुमका के सिदो कान्‍हो मुर्मू विश्‍वविद्यालय में बीए बीएससी और बीकाम प्रोग्राम में नामांकन के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। ऑनलाइन आवेदन 31 मई तक लिए जाएंगे। अब तक 24 हजार विद्यार्थियोंं ने आवेदन किया है। चार वर्षीय यूजी प्रोग्राम में नामांकन के लिए सभी छात्र-छात्राओं को डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराते समय एकेडमिक बैंक ऑफ़ क्रेडिट में रजिस्ट्रेशन का जेरॉक्‍स जमा करना होगा।

By Antim Chaudhari Edited By: Arijita Sen Published: Fri, 24 May 2024 11:03 AM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 11:03 AM (IST)
यूजी नामांकन को 31 तक करें ऑनलाइन आवेदन

जागरण संवाददाता, जामताड़ा। सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय के विभिन्न अंगीभूत, माॅडल और संबद्ध महाविद्यालय में बीए, बीएससी और बीकाॅम प्रोग्राम में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 मई तक लिए जाएंगे। बता दें कि विश्वविद्यालय ने 10 मई से यूजी प्रोग्रम में नामांकन के लिए चांसलर पोर्टल खोल दिया है। अब तक लगभग 24 हजार विद्यार्थियों ने विभिन्न महाविद्यालयों में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन किए हैं।

नामांकन के लिए एबीसी में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

इस बार चार वर्षीय यूजी प्रोग्राम में नामांकन के लिए सभी छात्र-छात्राओं को डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराते समय एकेडमिक बैंक ऑफ़ क्रेडिट में रजिस्ट्रेशन का जेरॉक्‍स जमा करना होगा। एकेडमिक बैंक ऑफ़ क्रेडिट नई शिक्षा नीति का एक महत्वपूर्ण अवयव है।

एबीसी एक वर्चुअल स्टोर-हाउस है, जिस प्रकार एक बैंक में खता खोलकर व्यक्ति अपनी कमाई को जमा करता है उसी प्रकार से एकेडमिक बैंक आफ़ क्रेडिट में स्टूडेंट्स द्वारा अर्जित कोर्स क्रेडिट जमा होगा।

एकेडमिक बैंक आफ़ क्रेडिट में रजिस्ट्रेशन छात्र स्वयं से एबीसी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करना होगा। यह भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय की एक संयुक्त पहल है। यह पूर्णत: फ्री और सुरक्षित है।

नामांकन के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

• नामांकन के लिए चांसलर पोर्टल खोले जाने की तिथि: 10 मई

• पहला मेरिट लिस्ट प्रकाशित : पांच जून

• पहला मेरिट लिस्ट के लिए काॅलेज स्तर पर दस्तावेज़ सत्यापन एवं नामांकन की तिथि : छह से 14 जून तक

• पहला मेरिट लिस्ट के लिए फीस जमा करने की अंतिम तिथि : 18 जून तक ।

• दूसरा मेरिट लिस्ट प्रकाशित: 19 जून को।

• दूसरा मेरिट लिस्ट का कालेज स्तर पर दस्तावेज़ सत्यापन एवं नामांकन की तिथि: 20 से 28 जून तक ।

• दूसरा मेरिट लिस्ट के लिए फीस जमा करने की अंतिम तिथि: एक जुलाई तक

• कक्षाएं शुरू होने की तिथि: दो जुलाई से

ये भी पढ़ें:

स्‍नातक में नामांकन की अंतिम तिथि 25 मई, अब तक 23,992 विद्यार्थियों ने किया आवेदन; यहां एडमिशन के लिए मची होड़

Hemant Soren: हेमंत सोरेन को क्यों जाना पड़ा जेल? कांग्रेस के इस दिग्गज नेता ने कर दिया बड़ा दावा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.