BCCL की 25 फीसद इक्विटी बेचने की तैयारी में सरकार, वित्त मंत्री के नेतृत्व वाली कमेटी ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने कोल इंडिया की अनुषांगिक कंपनी भारत कोकिंग कोल लिमिटेड की 25 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी के विनिवेश करने की तैयारी शुरू हो गई है। अंदर ही अंदर इसकी प्रक्रिया शुरू करने की औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 20 Mar 2023 05:19 PM (IST) Updated:Mon, 20 Mar 2023 05:19 PM (IST)
BCCL की 25 फीसद इक्विटी बेचने की तैयारी में सरकार, वित्त मंत्री के नेतृत्व वाली कमेटी ने प्रस्ताव को दी मंजूरी
कोल इंडिया ने बीसीसीएल से मांगा तीन साला का पूरा लेखाजोखा व कंपनी स्टेटस रिपोर्ट।

आशीष अंबष्ठ, धनबाद: केंद्र सरकार ने कोल इंडिया की अनुषांगिक कंपनी भारत कोकिंग कोल लिमिटेड की 25 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी के विनिवेश करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसकी प्रक्रिया शुरू करने के लिए आवश्यक औपचारिकताएं को पूरा किया जा रहा है।

बीसीएल की मौजूदा कुल पूंजी 4657 करोड़ 

बीसीसीएल का कुल पूंजी मौजूदा समय में 4657 करोड़ है। इसमें अगर 25 प्रतिशत का विनिवेश किया जाता है तो यह राशि 1164.25 करोड़ की होगी। बीसीसीएल से कोल इंडिया ने इस संबंध में तीन साल का वित्तीय लेखाजोखा मांगा है।

कोल इंडिया के अधिकारी ने भी इसकी पुष्टि की है। इसके साथ ही बीसीसीएल के कंपनी सचिव बीके परूई का कहना है कि इसको लेकर कमेटी बनी है और यह काफी लंबी प्रक्रिया है।

वित्त मंत्री के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय कमेटी ने दी मंजूरी

बताया जाता है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय अधिकार प्राप्त मंत्रिस्तरीय समिति ने बीसीसीएल की 25 प्रतिशत इक्विटी बेचने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस समिति में कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी जोशी और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को इसमें शामिल किया है।

अंदर ही अंदर चल रही तैयारी

वहीं कोल इंडिया स्तर पर निदेशक व्यापार व विकास के देवाशीष नंदा के साथ तीन सदस्यीय कमेटी का कर रही है। अंदर ही अंदर काफी तैयारी की जा रही है। मंत्रिस्तरीय समिति के पास बीसीसीएल में 25 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के प्रस्ताव को मंजूरी देने का पूरा अधिकार दिया गया है।

बताया जाता है कि समिति द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद इसे कोल इंडिया बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया था, जहां सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है।

चालू वित्त वर्ष में लाभ में रही है बीसीसीएल

बीसीसीएल को सूचीबद्ध करने का फैसला सीआईएल के प्रबंधन द्वारा लिया जाना है। हालांकि अधिकार प्राप्त समिति ने सहायक कंपनी में 25 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी के विनिवेश को हरी झंडी दे दी है। बीसीसीएल चालू वित्तीय वर्ष में लाभ कर रही है, लेकिन संचित घाटा चला आ रहा है।

चालू वित्त वर्ष में 431 करोड़ा का मुनाफा

बीसीसीएल 2021-22 में करीब 191 करोड़ का मुनाफा किया था। लेकिन संचित घाटा होने के कारण मुनाफा में रहने के बाद भी कंपनी घाटे में है। यही हाल चालू वित्त वर्ष में भी है। दिसंबर तक कंपनी ने करीब 431 करोड़ मुनाफा की है लेकिन संचित घाटा करीब 11 सौ करोड़ है, जिसके कारण कंपनी घाटा में है।

chat bot
आपका साथी