लुटेरों की करतूत से बीसीसीएल प्रबंधन से अधिक आम लोग परेशान, बिजली-पानी के लिए भी तरसे लोग

इस संबंध में बस्ताकोला कोलियरी के पीओ अजय कुमार भुइयान ने धनसार थाना मे लुटेरों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। उन्‍होंने कहा कि विश्वकर्मा परियोजना में बंद आउटसोर्सिंग के चोरमुहाने से घुसकर लुटेरे विक्‍ट्री कोलियरी के सैकड़ों मीटर अंदर खदान में घुस जाते हैं।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Publish:Tue, 04 Jan 2022 05:47 PM (IST) Updated:Tue, 04 Jan 2022 05:47 PM (IST)
लुटेरों की करतूत से बीसीसीएल प्रबंधन से अधिक आम लोग परेशान, बिजली-पानी के लिए भी तरसे लोग
गुरुवार की रात 15 से 20 की संख्या में हथियार से लैस लुटेरे आ धमके।

संवाद सहयोगी, धनसारः बंद पड़ी विक्ट्री कोलियरी खदान में केबुल लूट की घटना रुकने का नाम नहीं ले रही है। यहां लुटेरों के आतंक से मजदूर भयभीत हैं। गुरुवार की देर रात लुटेरों ने एक बार फिर विश्वकर्मा परियोजना के चोर मुहाने से घुसकर लगभग 100 मीटर केबल लूट लिया। इससे एक बार फिर विकट्री काॅलोनी मे बिजली और पानी आपूर्ति ठप है।

इस संबंध में बस्ताकोला कोलियरी के पीओ अजय कुमार भुइयान ने धनसार थाना मे लुटेरों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। उन्‍होंने कहा कि विश्वकर्मा परियोजना में बंद आउटसोर्सिंग के चोरमुहाने से घुसकर लुटेरे विक्‍ट्री कोलियरी के सैकड़ों मीटर अंदर खदान में घुस जाते हैं। कहा कि महीने में चार-पांच बार लुटेरे केबल लूट की घटना को अंजाम दे रहे हैं, जिससे बीसीसीएल को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। बताया जाता है कि गुरुवार की रात 15 से 20 की संख्या में हथियार से लैस लुटेरे आ धमके और पंपिंग व इमरजेंसी कार्य में लगे मजदूरों को बंधक बना लिया। इसके बाद विक्‍ट्री काॅलोनी मे बिजली और पानी आपूर्ति किए जा रहे चालू केबल को तेज धार हथियार से काट लिया और विश्वकर्मा के रास्ते निकल गए।

इधर मजदूरों का कहना है कि इस कोलियरी मे लुटेरों का आतंक लगातार बढ़ रहा है, जिससे कर्मी ड्यूटी जाने मे असहज और स्वयं को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। इधर जमसं नेता दयाशंकर सिंह ने प्रबंधन से कर्मियों को सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करने की मांग की है।

पुलिस की कार्यशैली पर भी सवालिया निशान: यहां लगातार हो रही केबल लूट ने धनसार और झरिया पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़ा कर दिया है। बस्ताकोला कोलियरी प्रबंधक अजय कुमार भुइयान ने कहा कि लगातार यहां लूट के बाद शिकायत दर्ज कराई जा रही है, बावजूद इसके धनसार और झरिया थाना की पुलिस इस लूट को रोकना तो दूर, इस मामले में केस भी नहीं कर रही है। पुलिस प्रबंधन द्वारा दिए गए शिकायत पत्र को ठंडे बस्ते मे डाल देती है। धनसार थाना के पीछे ही रहने वाले डोमा नामक युवक का नाम इस लूट में आता रहा है।

थाना क्षेत्र के विवाद में लुट रही बीसीसीएल की संपत्ति: जानकारी के अनुसार, झरिया और धनसार थाना की पुलिस इस क्षेत्र को एक-दूसरे का बताकर मामले से पल्‍ला झाड़ती रही है। इससे प्रबंधन भी परेशान है। प्रबंधक कहते हैं कि अब तो दोनों ही थाना में शिकायत कर थक चुके हैं।

धनसार थाना प्रभारी बोले- मामला झरिया थाना क्षेत्र का: इस संबंध में धनसार थाना प्रभारी राजकुल ने बताया कि विक्‍ट्री खदान और जिस मुहाने से लुटेरे घूसकर इस घटना को अंजाम दे रहे हैं, वह झरिया थाना क्षेत्र के अधीन है। यह क्षेत्र धनसार थाना के अंतर्गत नहीं आता है।

झरिया थाना प्रभारी बोले- करें मामले की छानबीन: इधर, झरिया थाना के प्रभारी पंकज झा ने कहा कि विश्वकर्मा परियोजना के पास बीसीसीएल के कई गार्ड हैं। इनकी जिमेदारी भी बनती कि प्रबंधन की संपत्ति की सुरक्षा करें। इसके बावजूद लुटेरे कैसे घुसकर घटना को अंजाम दे रहे हैं, इसकी छानबीन करेंगे।

chat bot
आपका साथी