बंद सीमेंट फैक्ट्री में मिली पीडीएस चावल की बोरियां

संस, मैथन : डीसी प्रशांत कुमार के निर्देश पर निरसा प्रखंड बीडीओ ने सोमवार को कंचनडीह में बंद पड़ी जय

By Edited By: Publish:Mon, 20 Oct 2014 08:54 PM (IST) Updated:Mon, 20 Oct 2014 08:54 PM (IST)
बंद सीमेंट फैक्ट्री में मिली पीडीएस चावल की बोरियां

संस, मैथन : डीसी प्रशांत कुमार के निर्देश पर निरसा प्रखंड बीडीओ ने सोमवार को कंचनडीह में बंद पड़ी जय हनुमान सीमेंट फैक्ट्री में छापामारी कर 214 बोरी चावल जब्त किया। जब्त चावल पीडीएस का है और बोरों पर एफसीआइ का मार्का लगा था। सूचना पाकर एडीएम सप्लाई अनिल कुमार सिंह फैक्ट्री पहुंचे और मामले की छानबीन की। बीडीओ ने इसकी सूचना मार्केटिंग ऑफिसर सुबोध कुमार सिंह को दी। एमओ ने कहा कि फैक्ट्री मालिक श्याम प्रसाद खरकिया पर मामला दर्ज किया जाएगा।

बीडीओ अरविंद कुमार जब पुलिस को लेकर फैक्ट्री पहुंचे तो वहां मजदूर चावल की बोरी में उलटफेर कर रहे थे। पुलिस को देखते ही सभी मजदूर भाग गए। एमओ ने बताया कि जब्त चावल पीडीएस दुकान का था जिसे एपीएल, बीपीएल एवं अंत्योदय कार्डधारकों के बीच बांटना था। फैक्ट्री मालिक चावल को एफसीआइ की बोरी से निकाल दूसरी बोरी में पैक करवा रहा था। इस चावल को बाद में उंची कीमत पर बाजार में बेचने की योजना थी। छापामारी के दौरान फैक्ट्री में काम कर रहे मौजूद भाग गए। वहां लगी एक ऑटो को चालक लेकर भाग गया।

ऐसे होता है गोरखधंधा : पीडीएस दुकानदारों को एपीएल, बीपीएल तथा अंत्योदय योजना के तहत लाभुकों को बांटने के लिए चावलों जो चावल मिलता है, उसे पीडीएस दुकानदार व्यापारी को बेच देते हैं। व्यापारी बोरा बदलकर उसे अधिक कीमत में बाजार में बेच देता है। पीडीएस दुकानों में सरकार द्वारा आवंटित अच्छे किस्म के चावलों को निकालकर उसमें मूढ़ी तथा माड़ी बनाने वाले चावलों को एफसीआइ की बोरी में भरकर लाभुकों के बीच बांट दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी