टीका को लेकर युवाओं में जोश, मंद हुई 45 से अधिक उम्र वालों की गति

जागरण संवाददाता बोकारो कोरोना के संक्रमण व लॉकडाउन के कारण पड़ रहे प्रभाव का कि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 11:14 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 11:14 PM (IST)
टीका को लेकर युवाओं में जोश, मंद हुई 45 से अधिक उम्र वालों की गति
टीका को लेकर युवाओं में जोश, मंद हुई 45 से अधिक उम्र वालों की गति

जागरण संवाददाता, बोकारो :कोरोना के संक्रमण व लॉकडाउन के कारण पड़ रहे प्रभाव का किसी पर असर पड़ा हो या न हो बोकारो के युवाओं के दिमाग ये बात अच्छे ढंग से बैठ गई है कि कोरोना से बचाव के लिए एक मात्र उपाय टीका ही है। इसलिए तीन दिन के विशेष अभियान में बोकारो के लगभग 10 हजार से अधिक युवाओं ने टीका लिया है, और अब तक एक लाख से अधिक लोग पंजीकृत हो चुके हैं। रविवार को 4870 लोगों ने कोरेाना का पहला डोज लिया। इनमें से लगभग चार हजार 18 से 44 तथा एक हजार 45 से उपर उम्र के लोग शामिल हुए। उन्हें इंतजार है तो केवल स्लॉट का। जबकि लगभग डेढ़ माह पूरा होने के बाद भी 45 वर्ष से 60 वर्ष के लोग टीका लेने में कोताही कर रहे हैं। एक अप्रैल से लेकर अब तक मात्र 27 प्रतिशत लोगों ने टीका लिया है। जिला स्वास्थ्य विभाग ने 45 वर्ष से अधिक उम्र के 524313 लोगों को टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया था । इसमें से मात्र 143695 लोगों ने टीका लिया है । जबकि 95 प्रतिशत हेल्थ केयर वर्कर, 94 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्करों ने टीका लिया है।

-----------

अफवाह को छोड़ बोकारो के युवाओं में टीका का दिख रहा उत्साह : बोकारो शहर के सभी टीकाकरण केन्द्र पर युवा उत्साहित होकर पहुंच रहे हैं। टीकाकरण को लेकर 18 वर्ष से 44 वर्ष के बीच के पुरुष और महिला हर दिन लंबी कतारें लगाकर टीका ले रहे हैं और लोगों को प्रेरित भी कर रहे हैं । बोकारो के युवाओं का उत्साह देखकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी संतुष्ट हैं । टीका लेने वाले युवाओं का कहना था कि कोरोना से बचाव का एकमात्र उपाय है । 18 वर्ष से 44 वर्ष के युवा के ऊपर परिवार, समाज और देश की जवाबदेही है। जितना जल्दी इस उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा उतना ही हम कोरोना के खतरे से बाहर होंगे । कम से कम टीकाकरण के उपरांत अपने कामकाज को सुचारू रूप से कर सकते हैं ।

-------

निजी अस्पतालों में पेड टीका की मांग : वैक्सीनेशन केन्द्र पर टीका लेने पहुंचे कई युवाओं का कहना था कि सरकार ने अच्छी व्यवस्था की है। पर सरकार को चाहिए कि बीजीएच सहित जिले के अच्छे अस्पताल जहां टीका सही ढंग से रखा जा सकता है। वहां सशुल्क टीकाकरण हो। जो लोग सक्षम हैं या फिर भीड़ से बचना चाह रहे हैं। उन्हें टीका मिले। निजी वैक्सीनेशन केंद्र के संचालन से टीकाकरण अभियान जल्द संपन्न होगा।

chat bot
आपका साथी