संथालियों के तीर्थस्थल लुगूबुरू में बनेगा रोपवे

बोकारो : संथालियों के मशहूर धर्म स्थल लुगूबुरू बाबा का दर्शन करना अब काफी आसान हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 08:00 AM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 08:00 AM (IST)
संथालियों के तीर्थस्थल लुगूबुरू में बनेगा रोपवे
संथालियों के तीर्थस्थल लुगूबुरू में बनेगा रोपवे

बोकारो : संथालियों के मशहूर धर्म स्थल लुगूबुरू बाबा का दर्शन करना अब काफी आसान हो जाएगा। अब बाबा के दर्शन के लिए तीर्थ यात्रियों को पैदल नहीं चलना होगा, बल्कि 7 किलोमीटर का लंबा रास्ता मात्र दस मिनट में रोपवे के माध्यम से पूरा किया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग ने प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। इसके प्रथम चरण में रोपवे का सर्वेक्षण करनेवाली कर्नाटक इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने अपनी रिपोर्ट बोकारो जिला प्रशासन को दे दी है। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने दो रास्ता सुझाया है। एक रास्ता जहां से सड़क मार्ग है। यहां दरबार चटानी से लुगू बाबा के कुंड तक रोपवे के लिए चार किलोमीटर की दूरी होगी। लुगू पहाड़ के दूसरे हिस्से से यह दूरी मात्र दो किलोमीटर होगी। यदि सामने से इसका निर्माण होगा तो रोपवे की स्थापना के लिए 80 करोड़ रुपये खर्च होंगे। दूसरी ओर से बनाए जाने पर मात्र 50 करोड़ रुपये खर्च होंगे। कंपनी ने सर्वेक्षण के बाद अपना पूरा ब्योरा तैयार कर लिया है। यदि सरकार ने परियोजना को मंजूरी दे दी तो जल्द ही इस पर काम आगे बढ़ सकता है। प्रत्येक वर्ष कार्तिक पूर्णिमा के दिन यहां दो से तीन लाख लोग पहुंचते हैं।

--------------------

पीपीपी मोड पर होगा रोपवे का निर्माण एवं संचालन : सरकार यदि स्वयं की राशि से इसका निर्माण करेगी तो संचालन का ठेका किसी निजी कंपनी को दिया जाएगा। या फिर किसी निजी कंपनी इसके निर्माण का खर्च उठाएगी और 20 वर्ष संचालित करने के उपरांत पर्यटन विभाग को सौंप देगी। दोनों प्रस्ताव में से एक प्रस्ताव पर सरकार अपनी अंतिम मुहर लगा सकती है।

-------------------------

क्या-क्या हो रहा काम : इसके अलावा लुगूबुरू मेले व उसके स्थान को देखते हुए यहां पहले ही बड़ा सामुदायिक केंद्र का निर्माण हो चुका है। जहां कम से काम दो हजार लोगों के बैठने एवं 500 लोगों के रहने का इंतजाम है। इसके बाद पैदल रास्ते के शौचालय, पेयजल सहित अन्य सुविधाओं को विकसित किया गया है। पर्यटन विभाग यहां म्यूजियम स्थापित करेगा। संथालियों के संबंध में उपलब्ध पुस्तक, सहित अन्य सामानों को रखा जाएगा। यही नहीं यहां संथाली समाज पर शोध करने वालों की सुविधा के लिए संथालियों के इतिहास की जानकारी रखनेवालों को मौका दिया जाएगा।

----------------------

कोट :

प्रदेश की सरकार जब से बनी है। झारखंड को पर्यटक राज्य के रूप में विकसित करने का प्रयास चल रहा है। लुगूबुरू घंटा बारी को अंतरराष्ट्रीय तीर्थ स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्यटन विभाग इस क्षेत्र में यात्री सुविधाओं का विस्तार करने का काम कर रहा है। लुगूबुरू के साथ रजरप्पा का संबंध है। दोनों पूजा स्थल हैं। इसे विकसित किया जाएगा।

अमर कुमार बाउरी, पर्यटन मंत्री झारखंड सरकार

chat bot
आपका साथी