पैसे के खेल में पीएम आवास योजना से हो रहे वंचित

जैनामोड़ सरकार एक ओर जहां गरीबों का सपना साकार करने के लिए उन्हें पक्का मकान दे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:31 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 08:31 PM (IST)
पैसे के खेल में पीएम आवास योजना से हो रहे वंचित
पैसे के खेल में पीएम आवास योजना से हो रहे वंचित

जैनामोड़ : सरकार एक ओर जहां गरीबों का सपना साकार करने के लिए उन्हें पक्का मकान दे रही है, वहीं बिचौलियों की सक्रियता व अधिकारियों की इच्छाशक्ति में कमी के कारण गरीबों के अधिकार पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है। इसी का नतीजा है कि जरीडीह प्रखंड के खुंटरी पंचायत अंतर्गत ओहदार टोला के दर्जनों गरीब योजना में बिचौलियों को चढ़ावा नहीं चढ़ा पाने की स्थिति में आवास योजना से वंचित रह गए हैं। नतीजतन गरीबों ने वर्ष 2021-22 के लिए बनाई गई आवास योजना की सूची की जांच करवाने की मांग उपविकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद से की है।

आवेदन दिए एक माह बीत जाने के बावजूद आज तक इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की गई। लाभुकों का कहना है कि पीएम आवास योजना में वैसे लोगों को शामिल किया गया है, जो न तो सरकारी शर्तो एवं अर्हताओं को पूरा करते हैं। सूची में दर्ज 90 फीसद लोग सक्षम परिवार से आते हैं। उन्हें आवास योजना का लाभ दे दिया गया। जरूरतमंदों को योजना से वंचित रखा गया है। कई परिवार ऐसे भी हैं जो पुराने व जर्जर इंदिरा आवास में रहने को विवश हैं। जांच की मांग करने वालों में शंकर कर्मकार, गुलाब ओहदार, गोपाल ठाकुर, वंशी कर्मकार, शक्ति कर्मकार, धीरज ठाकुर, राजेश महतो आदि शामिल हैं। वर्जन ::

पीएम आवास योजना में चयनित सूची में त्रुटि की शिकायत खुंटरी तथा तांतरी दक्षिणी पंचायत के लोगों से मिली है। आवेदन के आधार पर जांच चल रही है। योजना पारदर्शी हो इसके लिए वे खुद इस मामले की जांच करेंगे। जांच के क्रम में जो कर्मी दोषी होंगे और गलत तरीके से लाभ लेने वाले लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

उज्ज्वल सोरेन, बीडीओ, जरीडीह प्रखंड।

chat bot
आपका साथी