स्मार्ट हुआ समूरकलां स्कूल, निजी विद्यालयों को देगा टक्कर

जिला के समूरकलां गांव स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में टीच ऊना कार्यक्रम के तहत पहले स्मार्ट स्कूल का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Apr 2019 09:09 AM (IST) Updated:Sun, 07 Apr 2019 09:09 AM (IST)
स्मार्ट हुआ समूरकलां स्कूल, निजी विद्यालयों को देगा टक्कर
स्मार्ट हुआ समूरकलां स्कूल, निजी विद्यालयों को देगा टक्कर

जागरण संवाददाता, ऊना : जिला के समूरकलां गांव स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में टीच ऊना कार्यक्रम के तहत पहले स्मार्ट स्कूल का शुभारंभ किया। 30 लाख रुपये की राशि से विकसित किए गए इस आदर्श विद्यालय का शुभारंभ डीसी राकेश कुमार प्रजापति ने किया। इसके बाद डीसी ने क्लासरूम में जाकर छात्रों के साथ बातचीत भी की। इस योजना के तहत बनाए गए समूरकलां आदर्श विद्यालय का काम सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए सभी विभागों को बधाई भी दी।

डीसी ने कहा सरकारी प्राथमिक स्कूल में इस तरह की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवा कर ग्रामीण परिवेश में विद्यार्थियों की बुनियाद मजबूत बनाने की कोशिश की जा रही है ताकि उनके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी हो सके। जब बच्चे बड़ी कक्षाओं में जाएंगे, तो खुद इस तरह की सुविधाओं की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि स्मार्ट क्लासरूम के अलावा यहां पर खेल का मैदान विकसित किया गया है। उसमें झूले इत्यादि लगाए गए हैं। बरसात के दिनों में छात्रों को कच्चे रास्ते की वजह से मुख्य सड़क से स्कूल तक पहुंचने में भी दिक्कत आती थी, लेकिन अब यहां तीन लाख रुपये की लागत से पक्की सड़क तैयार कर दी गई है। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अरिदम चौधरी, एसडीएम डॉ. सुरेश जसवाल, जिला पंचायत अधिकारी रमण शर्मा, एफएससी राजीव शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व स्कूल का स्टाफ उपस्थित रहा।

--------------------

उपायुक्त की देखरेख में हुआ सारा काम

डाईट ऊना के प्रिंसिपल देवेंद्र चौहान ने कहा उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने अक्टूबर में इस तरह का स्कूल बनाने का बीड़ा उठाया और निश्चित समयसीमा के अंदर इसे पूरा करके दिखाया है। स्कूल के सभी काम उन्होंने खुद अपनी देखरेख में पूर्ण करवाए हैं। स्कूल में स्मार्ट क्लासरूम की व्यवस्था करवा कर बुनियादी ढांचे को न केवल मजबूत किया है बल्कि आधुनिक शिक्षा के साथ जोड़ने का प्रयास किया है।

-----------------------

स्कूल में बढ़ेगी बच्चों की संख्या

राजकीय प्राथमिक विद्यालय समूरकलां के सीएचटी राजकुमार ने बताया कि स्कूल में पांच स्मार्ट क्लासरूम बनाए गए हैं। पिछले शैक्षणिक सत्र में 190 छात्रों ने दाखिला लिया था, लेकिन स्कूल का विकास होने के बाद अभिभावकों का रुझान बढ़ा है। इस बार विद्यार्थियों की संख्या 250 पार जाने की उम्मीद है, क्योंकि अभी भी दाखिले की प्रक्रिया जारी है। -----------------

147 अधिकारी स्कूलों में पढ़ाएंगे

जिलाभर में टीचर ऊना कार्यक्रम के तहत खोले जा रहे स्कूलों में 147 सरकारी अधिकारी छात्रों को पढ़ाने भी आएंगे, ताकि बच्चों के व्यक्तित्व में निखार लाया जा सके। जिला में इसी तर्ज पर पांच अन्य प्राथमिक स्कूलों को भी विकसित किया जाएगा। ऐसे स्कूलों में छोटी लाइब्रेरी बनाने की भी योजना है, ताकि छात्र में पढ़ाई के अलावा सामान्य ज्ञान तथा किताबें पढ़ने की रुचि बढ़े।

-----------------

स्कूल में यह हैं सुविधाएं

राजकीय प्राथमिक विद्यालय समूरकलां निजी स्कूलों को टक्कर देने को लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है। स्कूल में निजी स्कूलों की तर्ज पर बुनियादी सुविधाएं जुटाई गई हैं। यहां पर पांच स्मार्ट क्लासरूम तैयार हो चुके हैं, जहां विद्यार्थियों को अंग्रेजी में डिजिटल टीचिग डिवाइस के माध्यम से पढ़ाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी