Move to Jagran APP

Snowfall in Manali: मनाली में बर्फबारी देख झूम उठे सैलानी, अटल-टनल बंद; पर्यटन कारोबार के लिए सुहावना हुआ मौसम

हिमाचल प्रदेश के मनाली में ताजा बर्फबारी से सैलानियों के चेहरे खिल उठे। भारी हिमपात होता देख लाहौल स्पीति पुलिस ने पर्यटकों को वापस मनाली भेज दिया। अटल टनल के दोनों छोर में भी पर्यटकों ने बर्फ का आनंद लिए। पर्यटकों ने बर्फ के फाहों का कैमरे में कैद किया और खूब आनंद लिया। अटल टनल पर्यटकों के लिए बंद कर दी है।

By jaswant thakur Edited By: Himani Sharma Published: Mon, 29 Apr 2024 04:11 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 04:11 PM (IST)
मनाली में बर्फबारी देख झूम उठे सैलानी

जागरण संवाददाता, मनाली। Snowfall in Manali: बर्फ के फाहे देखने की चाह लिए पर्यटन स्थलों में पहुंचे पर्यटकों की आज मौसम ने इच्छा पूरी कर दी। सुबह ही पर्यटक मनाली से कोकसर, कुठ बिहाल, सिस्सू व नर्सरी पर्यटन स्थल के लिए रवाना हो गए।

loksabha election banner

सुबह के समय भारी बारिश लगी थी लेकिन 10 बजे के बाद पर्यटन स्थलों में बर्फ के फाहे गिरने का दौर शुरू हो गया। पर्यटकों ने बर्फ के फाहों का कैमरे में कैद किया और खूब आनंद लिया।

पुलिस ने पर्यटकों को वापस भेजा मनाली

भारी हिमपात होता देख लाहौल स्पीति पुलिस ने पर्यटकों को वापस मनाली भेज दिया। अटल टनल के दोनों छोर में भी पर्यटकों ने बर्फ का आनंद लिए। कुछ देर के लिए तो पर्यटक टनल के छोर में बर्फ का मजा लेते रहे लेकिन टनल के आसपास भी हिमपात अधिक होता देख मनाली पुलिस ने पर्यटकों को वापस मनाली भेजना शुरू कर दिया। पर्यटकों ने सिस्सू व नर्सरी सहित अटल टनल के साउथ व नार्थ पोर्टल में बर्फ के बीच खूब अठखेलियां की।

अटल टनल पर्यटक वाहनों के लिए बंंद

अटल टनल के दोनों छोर में चार इंच से अधिक हिमपात होने के बाद मनाली पुलिस ने अटल टनल पर्यटक वाहनों के लिए बन्‍द कर दी। दोपहर बाद मनाली के पर्यटन स्थल रोहतांग सहित सोलंगनाला, अंजनी महादेव, फातरु, कोठी व गुलाबा में भी बर्फ के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया। वाहन चालक नरेंद्र व जगदीश ने बताया कि सोमवार सुबह भारी बारिश का क्रम शुरू हो गया। दोपहर 12 बजे अटल टनल के दोनों छोर में बर्फ के फाहे गिरने का दौर शुरू हो गया।

यह भी पढ़ें:  Himachal News: 'टपोरी शब्दों का प्रयोग कर रहीं कंगना, हिमाचल में नहीं कोई जगह', विक्रमादित्य ने दी खुली चुनौती

उन्होंने बताया कि पर्यटकों ने बर्फ के बीच खूब अठखेलियां की। सिस्सू चौकी प्रभारी सीता राम ने बताया कि सिस्सू में आधा फीट हिमपात हो चुका है। भारी हिमपात के चलते सभी पर्यटकों को मनाली वापस भेज दिया है। उन्होंने बताया कि लाहौल के पर्यटन स्थलों में भारी हिमपात हो रहा है। डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने बताया कि अटल टनल के छोर पर चार इंच हिमपात हो चुका है। अटल टनल पर्यटकों के लिए बंद कर दी है।

हिमपात के कारण फंसे पर्यटक वाहन

अटल टनल की ओर हिमपात तेज होता देख पुलिस ने पर्यटक वाहनों को मनाली वापस भेजना शुरू किया। लेकिन बर्फ अटल टनल से पलचान तक लगभग 10 किमी के क्षेत्र में एक साथ शुरू हो गई।

यह भी पढ़ें: Kangra News: हिमाचल की ऐसी पंचायत जहां आज तक कोई नेता नहीं पहुंचा वोट मांगने, जानिए आखिर क्‍या है इसकी वजह

इस कारण अटल टनल से सोलंगनाला तक कि उतराई में वाहन चालकों को भारी दिक्कत हुई। बर्फ में वाहन चलाने का अनुभव न होना पर्यटकों पर भारी पड़ा। इस बीच कुछ वाहन आपस में भी भिड़े। इस कारण वाहनों को नुकसान भी हुआ। मनाली पुलिस की मदद से वाहन अटल टनल से सोलंगनाला पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.