मंत्री ने इमरजेंसी कॉल उठाकर पूछा सेवाओं का हाल

स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने इमरजेंसी कॉल को अटेंड कर रही ईआरओ से फोन लेकर मरीज की कॉल को अटेंड किया।

By Edited By: Publish:Fri, 10 Aug 2018 07:41 PM (IST) Updated:Sat, 11 Aug 2018 01:57 PM (IST)
मंत्री ने इमरजेंसी कॉल उठाकर पूछा सेवाओं का हाल
मंत्री ने इमरजेंसी कॉल उठाकर पूछा सेवाओं का हाल

सोलन, जेएनएन : हिमाचल में लगातार विवादों से जूझ रही इमरजेंसी सेवा जीवीके 108 के प्रदेश मुख्यालय सोलन में शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने दबिश दी। उनके पहुंचते ही स्टाफ हैरानी में पड़ गया। मुख्यालय के पूरे परिसर का निरीक्षण करने के बाद स्वास्थ्य मंत्री इमरजेंसी हेल्पलाइन के कॉल सेंटर पहुंचे। यहां उन्होंने इमरजेंसी कॉल को अटेंड कर रही ईआरओ से फोन लेकर मरीज की कॉल को अटेंड किया।

हमीरपुर के गलोड़ से प्रसूति मामले को लेकर किसी व्यक्ति का फोन था। मंत्री ने पूछा किया क्या वह पहली बार यहां फोन कर रहे हैं, आगे से जवाब आया कि नहीं वह पहले भी सेवा ले चुके हैं। उन्होंने मरीज से सेवा के बारे में पूछा और उसके बाद वहां स्टाफ से कई सवाल पूछकर कार्यप्रणाली को जांचा। स्वास्थ्य मंत्री सोलन में नए क्षेत्रीय अस्पताल के लिए जमीन का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इसके बाद उन्होंने कहा कि शहर में जनसंख्या के मुताबिक अस्पताल छोटा पड़ गया है और अब बड़े अस्पताल की आवश्यकता है। वहीं सोलन स्थित क्षेत्रीय अस्पताल में वर्तमान में चिकित्सकों के सभी 22 पद भरे हुए हैं।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोलन अस्पताल में चिकित्सकों के 10 और पद सृजित करने के निर्देश दिए हैं। शीघ्र दस नए पद सृजित कर चिकित्सक भेजे जाएंगे। सोलन का क्षेत्रीय अस्पताल शिमला, सिरमौर तथा सोलन जिला के लोगों को सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के लिए उपायुक्त द्वारा करीब सौ बीघा भूमि चिह्नित की गई है। सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने तथा सहमति बनने के बाद भूमि को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को स्थानातरित किया जाएगा। औपचारिकताएं पूर्ण होने पर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त अस्पताल भवन के निर्माण की दिशा में कदम उठाएं जाएंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थापित होने तथा पर्यटकों की लगातार आवाजाही के कारण सोलन में ट्रॉमा सेंटर स्थापित किया जाना भी आवश्यक है। इस दिशा में उचित पग उठाए जाएंगे।

विपिन सिंह परमार ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में आवश्यकता अनुरूप ऑपरेशन थियेटर अटेंडेंट एवं अन्य पैरामेडिकल कर्मियों के पद भरे जाएंगे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन को निर्देश दिए कि आवश्यकताओं के संबंध में पूर्ण विवरण प्रस्तुत करें। प्रदेश सरकार नशे की समस्या एवं नशा माफिया को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में हिमाचल, हरियाणा, उत्तराखंड व पंजाब राज्यों में आपसी सहमति के आधार पर टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि नशे का क्रय करने वालों की जानकारी दें और नशे की बीमारी को जड़ से मिटाने में सहयोग दें।  

धर्मपुर में क्षयरोग कक्ष का किया निरीक्षण स्वास्थ्य मंत्री ने धर्मपुर में क्षयरोग कक्ष, प्रशासनिक भवन, माइक्रो बायोलॉजी लैब का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उपायुक्त सोलन विनोद कुमार, पुलिस अधीक्षक मधुसूदन शर्मा, भाजपा व भाजयुमो पदाधिकारी, पार्षद व मनोनीत पार्षद, दवा विक्रेता संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी