हिमाचल में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन के उत्पादन में एक और बाधा, कंटेनमेंट जोन के फार्मा उद्योग बंद

कोरोना वायरस के उपचार में कारगर मानी जा रही मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन के उत्पादन में एक और बाधा आ गई है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Tue, 14 Apr 2020 08:55 AM (IST) Updated:Tue, 14 Apr 2020 09:03 AM (IST)
हिमाचल में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन के उत्पादन में एक और बाधा, कंटेनमेंट जोन के फार्मा उद्योग बंद
हिमाचल में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन के उत्पादन में एक और बाधा, कंटेनमेंट जोन के फार्मा उद्योग बंद

सोलन, सुनील शर्मा। कोरोना वायरस के उपचार में कारगर मानी जा रही मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन के उत्पादन में एक और बाधा आ गई है। कोरोना पॉजिटिव मामले आने के बाद 11 मार्च को झाड़माजरी को जिला प्रशासन सोलन ने कंटेनमेंट जोन घोषित कर पूरी तरह सील कर दिया है। बरोटीवाला के झाड़माजरी क्षेत्र में करीब 10 फार्मा कंपनियां हैं, जिन्हें यह दवा बनाने का लाइसेंस है। यहां सैनिटाइजर बनाने वाले भी 20 उद्योग हैं।

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ (बीबीएन) में करीब 23 फार्मा कंपनियां हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन व अजीथ्रोमाइसिन का उत्पादन करती हैं। इनमें से अधिकतर के पास कच्चा माल नहीं है। झाड़माजरी स्थित जिन कंपनियों के पास कच्चा माल था, उन्होंने उत्पादन भी शुरू कर दिया था। झाड़माजरी की इनोवा कैपटैब कंपनी के प्रबंधक मनोज अग्रवाल ने कहा कि हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन की 75 लाख टैबलेट्स अंडर प्रोसेस हैं और साढ़े चार लाख टैबलेट्स तैयार कर भेज दी हैं। अजीथ्रोमाइसिन की एक करोड़ टैबलेट्स तैयार करने के लिए कच्चा माल है। एक अन्य कंपनी के प्रबंधक ने कहा कि उन्होंने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन की 10 लाख गोलियां भेज दी हैं। बीबीएन के दूसरे क्षेत्रों में स्थित जीडस कैडिला, लोगोज फार्मा, मेडिपोल कंपनियां दवा उत्पादन कर रही हैं, लेकिन यहां जल्द कच्चे माल की कमी हो जाएगी।

उत्पादन बढ़ाने का है निर्देश

बीबीएन में इससे पहले कफ्यरू और लॉकडाउन होने के बाद दवाओं सहित सभी उद्योग बंद हो गए थे। मांग बढ़ने पर केंद्र सरकार ने दवा उत्पादन करने के निर्देश दिए हैं। जिला प्रशासन को सभी व्यवस्था करने को कहा है।

क्या कहते हैं अधिकारी झाड़माजरी क्षेत्र को पूरी तरह सील किया है। यहां आवश्यक वस्तुओं के उत्पादन पर भी आगामी आदेश तक प्रतिबंध है। -केसी चमन, उपायुक्त सोलन बीबीएन में जिन कंपनियां के पास कच्चा माल है, वे हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन तैयार कर रही हैं। कच्चा माल मुंबई, गुजरात और मध्य प्रदेश से लाया जाता है। प्रदेश में अब तक कितनी दवाएं तैयार हुईं, इसकी जानकारी नहीं मिल सकती। -नवनीत मरवाह, राज्य दवा नियंत्रक

chat bot
आपका साथी