योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें

सभी खंड विकास अधिकारी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभार्थियों तक उचित जानकारी एवं योजना के लाभ समयबद्ध पहुंचाना सुनिश्चित करे जिससे लोगों को उचित लाभ समय पर मिल सके। यह निर्देश अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल ने जिले के खंड विकास अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। उन्होने कहा कि खंड विकास अधिकारी योजना कार्यान्वयन में सरकार व लाभार्थी के मध्य महत्वपूर्ण कड़ी हैं। खंड विकास अधिकारियों के माध्यम से ही योजना की धनराशि का समुचित उपयोग एवं योजना का कार्यान्वयन संभव होता है। उन्होने कहा कि सोलन जिला में मनरेगा के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jan 2019 04:22 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jan 2019 04:22 PM (IST)
योजनाओं का लाभ लोगों 
तक पहुंचाना सुनिश्चित करें
योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें

संवाद सहयोगी, सोलन : सभी खंड विकास अधिकारी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभार्थियों तक उचित जानकारी एवं योजना के लाभ समयबद्ध पहुंचाना सुनिश्चित करें। यह निर्देश अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल ने जिले के खंड विकास अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि खंड विकास अधिकारी योजना कार्यान्वयन में सरकार व लाभार्थी के मध्य महत्वपूर्ण कड़ी हैं। खंड विकास अधिकारियों के माध्यम से ही योजना की धनराशि का समुचित उपयोग एवं योजना का कार्यान्वयन संभव होता है। उन्होने कहा कि सोलन जिला में मनरेगा के अंतर्गत विभिन्न विकास कार्यों पर नौ जनवरी, 2019 तक 2049 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। दिसंबर, 2017 तक जिला में मनरेगा के तहत विभिन्न विकास कार्यों पर 1296 लाख रुपये खर्च किए गए थे। उन्होंने कहा कि नौ जनवरी तक मनरेगा के तहत जिला में 6.98 लाख श्रम दिवस अर्जित किए गए हैं। उन्होने कहा कि सोलन जिला में इस समय अवधि में मनरेगा के अंतर्गत लगभग 96 प्रतिशत जॉब कार्ड सत्यापित किए गए हैं।

सोलन जिला में नौ जनवरी तक 19,137 कार्यों की जिओ टे¨गग कर दी गई हैं। अन्य कार्यों की जिओ टे¨गग भी शीघ्र पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से चलाए जा रहे विकास कार्यों में जन सहभागिता सुनिश्चित बनाएं। विकास कार्यों की गुणवत्ता बनाए रखने व उपलब्ध धनराशि का समुचित प्रयोग करने के निर्देश भी दिए।

जिले के सभी विकास खंडों में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत अभी तक 153 स्वयं सहायता समूह गठित किए गए हैं। इन समूहों को ऋण के रूप में 144.20 लाख रुपये वितरित किए गए हैं। जिला में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत व्यक्तिगत शौचालय निर्माण का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। अभी तक 258 सामुदायिक स्वच्छता परिसर भी निर्मित किए गए हैं। एडीएम ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत जिले में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के लिए अभी तक पांच करोड़ 86 लाख रुपये की राशि विभिन्न खंडों को जारी की जा चुकी है। राजीव आवास योजना के अंतर्गत वर्ष 2017-18 में 45 आवास निर्मित किए गए। इस समयावधि में राजीव आवास योजना के तहत 69 आवासों की मरम्मत भी की गई। वर्ष 2017-18 में मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सोलन जिले के सभी विकास खंडों में 110 आवास निर्मित किए गए। इसी योजना के तहत वर्ष 2018-19 में सोलन जिले में अभी तक पात्र व्यक्तियों को 136 आवास निर्मित करने के लिए 98.15 लाख रुपये दिए गए हैं।

इस अवसर पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी कमल देव ¨सह कंवर सहित जिले के सभी खंड विकास अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी