आंगनबाड़ी कर्मी दो दिन करेंगे देशव्यापी आंदोलन

आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं हेल्पर्स यूनियन संबंधित सीटू का दो दिवसीय राज्य सम्मेलन शिमला में शुरू हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Nov 2018 03:22 PM (IST) Updated:Sun, 11 Nov 2018 03:22 PM (IST)
आंगनबाड़ी कर्मी दो दिन करेंगे देशव्यापी आंदोलन
आंगनबाड़ी कर्मी दो दिन करेंगे देशव्यापी आंदोलन

जागरण संवाददाता, शिमला : आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं हेल्पर्स यूनियन संबंधित सीटू का दो दिवसीय राज्य सम्मेलन शिमला के कालीबाड़ी हॉल में शुरू हुआ। यूनियन के अध्यक्ष खीमी भंडारी ने कहा है कि सम्मेलन में भविष्य के आंदोलनों की रूपरेखा तय की जाएगी। केंद्र सरकार के रवैये को लेकर यूनियन ने देशव्यापी आदोलन का फैसला किया है व आठ से नौ जनवरी 2019 को दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल का निर्णय लिया है। इन दोनों दिन पूरे देश के लाखों आगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे व 26 लाख आगनबाड़ी कर्मी सड़कों पर उतरेंगे।

भंडारी ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार आगनबाड़ी विरोधी नीतियां अपना रही है। प्रदेश सरकार ने प्री नर्सरी को प्राथमिक स्कूलों में चलाने की अधिसूचना जारी करके आगनबाड़ी कर्मियों के रोजगार पर हमला किया है। इसके खिलाफ आदोलन तेज करेंगे।

सम्मेलन में प्रदेशभर से करीब 250 कर्मियों ने भाग लिया। इसका आरंभ राष्ट्रीय महासचिव एआर सिंधु ने किया। उन्होंने केंद्र सरकार पर आइसीडीएस परियोजना को खत्म करने की साजिश रचने का आरोप लगाया व इसके खिलाफ निर्णायक लड़ाई का आह्वान किया। कहा कि केंद्र सरकार ने आइसीडीएस के बजट में लगभग आधी कटौती कर दी है। केंद्र सरकार इस परियोजना का निजीकरण कर रही है व आगनबाड़ी को कंपनियों के हवाले किया जा रहा है। देशभर में कार्यरत 26 लाख आंगनबाड़ी कर्मियों के शोषण से मोदी सरकार के नारी उत्थान व महिला सशक्तीकरण के नारों व दावों की पोल खुल गई है। केंद्र सरकार लगातार जनविरोधी निर्णय ले रही है और आगनबाड़ी वर्कर्स के मानदेय में 1500 रुपये व हेल्परों के मानदेय में 750 रुपये बढ़ोतरी ऊंट के मुंह में जीरा डालने जैसा है।

यूनियन की राज्य महासचिव राजकुमारी ने प्रदेश सरकार से माग की है कि हरियाणा व केरल की तर्ज पर हिमाचल में आगनबाड़ी कर्मियों को 12 हजार रुपये वेतन दिया जाए। मिनी आगनबाड़ी वर्कर को भी आगनबाड़ी कर्मी की तर्ज पर पूर्ण वेतन दिया जाए। चेताया कि अगर आगनबाड़ी कर्मियों की मांगें जल्द पूरी नहीं की गई तो आदोलन तेज होगा। सम्मेलन में सीटू राष्ट्रीय सचिव डॉ. कश्मीर ठाकुर, राज्य महासचिव प्रेम गौतम, राज्य सचिव विजेंद्र मेहरा, राज्य कोषाध्यक्ष रमाकात मिश्रा, भूपेंद्र सिंह व राजेश ठाकुर विशेष रूप से मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी