बढ़ी जागरूकता, मास्क पहन सामान खरीदने पहुंच रहे लोग

संजय भागड़ा रामपुर बुशहर कस्बा रामपुर में ग्रामीण क्षेत्रों से रोजमर्रा की जरूरतों का साम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Oct 2020 04:28 PM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 04:28 PM (IST)
बढ़ी जागरूकता, मास्क पहन सामान खरीदने पहुंच रहे लोग
बढ़ी जागरूकता, मास्क पहन सामान खरीदने पहुंच रहे लोग

संजय भागड़ा, रामपुर बुशहर

कस्बा रामपुर में ग्रामीण क्षेत्रों से रोजमर्रा की जरूरतों का सामान खरीदने पहुंच रहे ग्रामीणों ने मास्क पहनना, उचित शारीरिक दूरी के नियम और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। जिले में सबसे ज्यादा चालान रामपुर में लोगों के मास्क न पहनने के हुए हैं। पुलिस द्वारा छेड़ी गई मुहिम का असर अब देखने को मिल रहा है। सामान लेने आ रहे लोग अब किसी तरह का जोखिम उठाने को तैयार नहीं हैं। इसकी वजह यह भी है कि अब कोरोना के मामले ग्रामीण क्षेत्रों में भी पहुंच चुके हैं और लोग सरकार के जारी दिशानिर्देश को स्वयं मान रहे हैं।

मार्च में लाकडाउन के बाद सरकार द्वारा लोगों को कई माध्यम से कोरोना महामारी से बचने के उपाय बताए गए थे। इसमें मास्क पहनना, शारीरिक दूरी और हाथों को सैनिटाइज करने के अलावा अच्छी तरह से हाथ धोने के लिए बताया गया था। लेकिन कुछ लोगों ने महामारी के आरंभ होने से इसे गंभीरता से नहीं लिया और बार-बार समझाने पर भी मास्क पहनना उचित नहीं समझा। इसके बाद पुलिस द्वारा सरकार के निर्देशों पर चालान करने शुरू किए गए। मास्क न पहनने पर पुलिस द्वारा 541 लोगों के चालान किए गए। इसके लिए लोगों को कई बार जागरूक भी किया गया। उस समय तक रामपुर क्षेत्र में कोरोना के मामले केवल नाममात्र ही थे। लेकिन सितंबर में रामपुर और आसपास में एकाएक मामले बढ़ने लगे। जिसके बाद लोगों ने भी मास्क लगाकर और शारीरिक दूरी बनाकर अपने आप को सुरक्षित करना शुरू कर दिया है।

मौजूदा समय में शहर में कामकाज के सिलसिले में आने वाला हर व्यक्ति नियमों को मान रहा है। यहां तक कि व्यापारियों द्वारा भी लोगों को सामान खरीदते समय नियमों को मानने का पाठ पढ़ाया जा रहा है। लोगों को मास्क है जरूरी और दो गज दूरी के बारे में समझाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी