Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: कठिन डगर, मुश्किल पहाड़... पोलिंग पार्टी ने 15 KM पैदल चलकर तीन मतदाताओं से डलवाए वोट

Lok Sabha Election 2024 हिमाचल प्रदेश में एक जून को मतदान होना है। इसी क्रम में पोलिंग टीम दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए होम वोटिंग की सुविधा दे रही है ताकि वे मतदान दे सके। चुवाड़ी के चक्की गांव में टीम ने कठिन रास्ता पैदल तय कर तीन मतदाताओं से वोट डलवाए। इसके लिए पोलिंग टीम ने पैदल करीब 15 किलोमीटर का रास्ता तय किया।

By Suresh Thakur Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 23 May 2024 11:46 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 11:46 AM (IST)
पोलिंग पार्टी ने 15 KM पैदल चलकर तीन मतदाताओं से डलवाए वोट

संवाद सहयोगी, चुवाड़ी। Himachal Lok Sabha Election 2024: 15 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई। हर पग किसी परीक्षा से कम नहीं था मगर हौसला बुलंद था। चढ़ाई के अंतिम छोर पर पोलिंग पार्टी के आने के इंतजार में बैठे थे तीन ऐसे मतदाता, जो चलने-फिरने में समर्थ नहीं थे।

चक्की गांव के महिंद्र सिंह व चिहुं गांव के अश्वनी कुमार व निशा देवी लोकतंत्र के महायज्ञ में आहुति डालने की उम्मीद आंखों में लिए पोलिंग पार्टी की राह देख रहे थे।

पोलिंग पार्टी ने कठिन रास्ता पैदल तय कर इन तीनों मतदाताओं से वोट डलवाए। मतदाताओं की खुशी का ठिकाना नहीं था। इस बात की संतुष्टि थी कि उन्होंने सरकार चुनने में भागीदारी निभाई।

मतदाताओं में दिखी खुशी

दिव्यांग महिंद्र सिंह ने बताया कि वह घर द्वार पर मतदान करके काफी खुश हैं। चुनाव आयोग की ओर से जो सुविधा उन्हें दी गई है, उसके लिए सदैव आभारी रहेंगे। अश्वनी कुमार ने बताया कि वह चलकर मतदान केंद्र तक नहीं पहुंच सकते हैं। घरद्वार पर मतदान की सुविधा पाकर खुश हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather Update: कांगड़ा में भीषण गर्मी के बीच झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना, तापमान में आई गिरावट

निशा देवी ने बताया कि घरद्वार पर जो सुविधा मतदान करने के लिए दी जा रही है। यह उन सभी मतदाताओं के लिए वरदान है, जो कि पोलिंग बूथ पर नहीं पहुंच सकते। उन्होंने मतदान कर अपना दायित्व निभाया है।

बुधवार को पोलिंग पार्टी ने हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा के विधानसभा क्षेत्र भटियात के दुर्गम क्षेत्र चक्की में पहुंचकर बुजुर्ग मतदाता से वोट डलवाया। चक्की के साथ ही लगते गांव चिहुं में दो दिव्यांग मतदाताओं से मतदान करवाया। पोलिंग पार्टी में रितुल, मदन पाल, प्रकाश सिंह शामिल थे।

भटियात को कुल 11 सेक्टरों में बांटा गया

स्थानीय बीएलओ कर्ण सिंह व तारा चंद भी इस टीम का हिस्सा रहे। इस टीम के लिए चक्की क्षेत्र तक पहुंचना आसान नहीं था। टीम ने 15 किलोमीटर का पैदल सफर किया। खड़ी चढ़ाई पार कर टीम गांव तक पहुंची। भटियात को कुल 11 सेक्टर में बांटा गया है। यहां 425 मतदाताओं से घर पर ही वोट डलवाए जाने हैं। इनमें 85 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्ग व 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाता शामिल हैं।

सेक्टर सात के तहत चक्की अति दुर्गम पोलिंग स्टेशन है। सेक्टर आफिसर डॉ. रूपलाल ने बताया कि पोलिंग पार्टी के लिए बहुत चुनौती भरा कार्य था। गांव तक खड़ी चढ़ाई पार कर पहुंचना आसान नहीं था। लेकिन टीम ने हौसला बनाए रखा और गांव तक पहुंचकर मतदान करवाकर कर्तव्य निभाया।

भटियात के एसडीएम पारस अग्रवाल ने चक्की जैसे दुर्गम क्षेत्र में मतदान करवाने गई पोलिंग पार्टी को बधाई दी तथा उनके कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशतता को बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। लोगों से भी उन्होंने मतदान करने की अपील की है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: काफिले पर पथराव, रैली में दिखाए काले झंडे.... काजा में कंगना की रैली में बाधा डालने वालों पर केस दर्ज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.