Move to Jagran APP

Himachal News: काफिले पर पथराव, रैली में दिखाए काले झंडे.... काजा में कंगना की रैली में बाधा डालने वालों पर केस दर्ज

Himachal News हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत की लाहौल स्पीति जिले के काजा में रैली के दौरान कुछ अज्ञात लोगों ने काफिले पर पत्थर बरसाए तथा रैली को काले झंडे दिखाए गए। इस क्रम में अब पुलिस ने संज्ञान लिया है तथा अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। यह केस जानबूझ कर चोट पहुंचाने की धाराओं के तहत दर्ज हुआ है।

By Hansraj Saini Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 23 May 2024 10:18 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 10:18 AM (IST)
Himachal News: काफिले पर पथराव, रैली में दिखाए काले झंडे

जागरण संवाददाता, मंडी। Himachal Pradesh News: मंडी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत की लाहौल स्पीति जिले के काजा में 20 मई को हुई रैली में बाधा पहुंचाने पर थाना काजा में अज्ञात लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है। आरोपितों के विरुद्ध गलत तरीके से रोकने और जानबूझ कर चोट पहुंचाने की धाराओं के तहत केस दर्ज हुआ है। भाजपा की रैली हेलीपैड से कुछ दूरी पर प्रस्तावित थी।

25 मिनट तक काफिले का रास्ता किया बाधित

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर व लाहौल स्पीति विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशी रवि ठाकुर भी कंगना के साथ थे। युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाने के साथ वाहनों के काफिले पर पथराव किया था।

करीब 25 मिनट तक काफिले का रास्ता बाधित किया। इस घटना में भाजपा का कार्यकर्ता गंभीर घायल हुआ था।

जयराम ठाकुर ने लगाया ये आरोप

प्रदेश भाजपा नेतृत्व ने पूरे प्रकरण की शिकायत मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पास दर्ज करवाकर जांच की मांग की थी। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने यह भी आरोप लगाया था कि जिला प्रशासन ने भाजपा के रैली स्थल के साथ बगल में युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को धरना प्रदर्शन करने की अनुमति दी थी।

यह भी पढ़ें- Himachal Water Crisis: हिमाचल में बढ़ती गर्मी से गहराया पानी का संकट, 478 पेयजल योजनाएं बुरी तरह प्रभावित

पुलिस बल की कोई व्यवस्था नहीं थी। निर्वाचन अधिकारी केलंग ने युवा कांग्रेस को नोटिस जारी कर काजा प्रकरण पर जवाब मांगा है। नोटिस का उत्तर तीन दिन के अंदर देना होगा,अन्यथा कानूनी कार्रवाई होगी।

काजा में भाजपा की रैली में बाधा पहुंचाने पर अज्ञात लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है। वीडियो और सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है।

-मयंक चौधरी, एसपी लाहौल स्पीति।

काजा मामले को लेकर युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों को नोटिस जारी कर तीन दिन के अंदर जवाब मांगा गया है।

-रजनीश शर्मा, निर्वाचन अधिकारी केलंग, लाहौल स्पीति विधानसभा उपचुनाव।

कांग्रेस ने कंगना व जयराम के विरुद्ध चुनाव आयोग से की शिकायत

कांग्रेस ने मंडी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत व नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर के विरुद्ध राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पास शिकायत दर्ज करवाई है। इसमें बताया गया है कि कंगना ने विक्रमादित्य सिंह के लिए आपत्तिनक शब्दों का इस्तेमाल किया था।

पार्टी ने न्यूज चैनल की क्लीपिंग वीडियो सुबूत के तौर पर चुनाव आयोग को दी है। कांग्रेस लीगल टीम के सदस्य नरेश वर्मा ने शिकायत की है और चुनाव आयोग से सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। जयराम के विरुद्ध की गई शिकायत में आरोप लगाया कि वह राजनीतिक लाभ लेने के लिए बयानबाजी कर रहे हैं।

कांग्रेस ने कनिष्ठ अभियंता नित्यानंद शर्मा व पर्यवेक्षक भूपेंद्र सिंह लोक निर्माण विभाग उपमंडल चुराग तहसील करसोग की गृह जिला में तैनाती करने शिकायत भी चुनाव आयोग से की है और दोनों को तुरंत हटाने की मांग की है। कांग्रेस ने कहा कि गृह क्षेत्र में तैनाती होने से चुनाव प्रभावित हो सकता है।

कांग्रेस की शिकायत पर उपायुक्त मंडी व कुल्लू को नोटिस

कांग्रेस की कई शिकायतों के बाद चुनाव विभाग ने मंडी और कुल्लू के उपायुक्तों को नोटिस जारी किया है। कंगना पर कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह के विरुद्ध व्यक्तिगत टिप्पणी करने के लिए चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है।

उपायुक्त मंडी और कुल्लू ने चुनाव विभाग को रिपोर्ट भेज दी है। विक्रमादित्य सिंह के अधिवक्ता ने कंगना को कानूनी नोटिस भेज तीन दिन में सार्वजनिक रुप से माफी मांगने को कहा है।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather Update: कांगड़ा में भीषण गर्मी के बीच झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना, तापमान में आई गिरावट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.