छात्रवृति घोटाला: सीबीआइ को रिपोर्ट सौंपेगा शिक्षा विभाग

छात्रवृत्ति घोटाले की जांच सीबीआइ को सौंपने के लिए शिक्षा विभाग रिपोर्ट तैयार कर रहा है।

By BabitaEdited By: Publish:Mon, 03 Sep 2018 11:34 AM (IST) Updated:Mon, 03 Sep 2018 11:34 AM (IST)
छात्रवृति घोटाला: सीबीआइ को रिपोर्ट सौंपेगा शिक्षा विभाग
छात्रवृति घोटाला: सीबीआइ को रिपोर्ट सौंपेगा शिक्षा विभाग

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल में 215 करोड़ रुपये के छात्रवृत्ति घोटाले की जांच सीबीआइ को सौंपने के लिए शिक्षा विभाग रिपोर्ट तैयार कर रहा है। इसके लिए विभाग मामले की सभी पहलुओं को रिपोर्ट में उजागर करेगा। इसके अलावा उन युवाओं के बयान भी जुटाए जा रहे हैं जिन्हें छात्रवृत्ति का एक भी पैसा नहीं मिला है और उनके नाम से आवेदन किए गए हैं।

विभाग के सूत्रों की मानें तो प्रदेश सरकार के आदेश के बाद विभाग ने सीबीआइ को सौंपे जाने वाली रिपोर्ट में करीब 15 प्रमुख बिंदुओं को उजागर किया है। जिसमें छात्रवृत्ति घोटाले से जुड़े तथ्य बताए गए हैं। शिक्षा विभाग अभी रिकॉर्ड की छानबीन में जुटा है। बताया जा रहा है कि एक सप्ताह के भीतर शिक्षा विभाग

सीबीआइ को सौंपे जाने वाली रिपोर्ट को तैयार कर लेगा। अभी तक इसका 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। इसके बाद इस मामले को सीबीआइ को सौंपा जाएगा। करीब दस दिन पहले छात्रवृत्ति घोटाले की जांच राज्य सरकार ने सीबीआइ को सौंपने का निर्णय लिया है।

यह था मामला

प्रदेश में वर्ष 2013-से लेकर 2017 तक की छात्रवृत्ति की जांच की जा रही है। यह मामले को लेकर पहले भी जांच की जा चुकी है, लेकिन जांच में ढुलमुल रवैया अपनाया गया है और किसी पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। अब प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद भाजपा सरकार ने इस मामले की जांच दोबारा शुरू की है। विभाग ने छात्रवृत्ति घोटाले की जांच के दौरान विभाग ने हैदराबाद की सॉफ्टवेयर कंपनी से डाटा मंगवाया था। इस रिकॉर्ड की जांच के दौरान कई गड़बड़ियों का खुलासा हुआ। जाली शिक्षण संस्थान ही हड़प गए करोड़ों की छात्रवृत्ति डकार गए। चार हजार बच्चों के नाम पर किए फर्जी आवेदन सामने आए थे।

chat bot
आपका साथी