इसी माह शुरू हो सकती हैं स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं

कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए प्रदेश सरकार शीतकालीन अ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Nov 2020 07:48 PM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2020 07:48 PM (IST)
इसी माह शुरू हो सकती हैं स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं
इसी माह शुरू हो सकती हैं स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं

जागरण संवाददाता, शिमला : कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए प्रदेश सरकार शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं (फाइनल असेसमेंट) इसी माह करवाने जा रहा है। इसके लिए विभागीय स्तर पर सारी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। हालांकि सोमवार को होने वाली प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। यदि मंत्रिमंडल स्वीकृति देता है तो ये परीक्षाएं 27 नवंबर से पांच दिसंबर के बीच हो सकती हैं। इसके लिए डेटशीट तैयार कर स्कूलों को भेजी जा चुकी है। स्कूलों को परीक्षाओं के लिए प्रश्नपत्र तैयार करने के भी निर्देश दे दिए हैं।

करीब चार माह पूर्व शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर की अध्यक्षता में हुई बैठक में शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा की परीक्षाएं मार्च में करवाने का निर्णय लिया था। इसके पीछे तर्क दिया गया था कि कोरोना के कारण स्कूल बंद हैं और पढ़ाई बाधित हुई। मार्च में परीक्षाएं होने से पढ़ाई करने का और मौका मिल जाएगा। कोरोना महामारी का खतरा बढ़ता देख सरकार अब तर्क दे रही है कि इन कक्षाओं में केवल असेसमेंट होती है, फेल-पास नहीं किया जाता। ऐसे में दिसंबर में ही परीक्षाओं को करवा दिया जाए।

---------

शिक्षण संस्थानों को दोबारा खोलने पर होगा फैसला

मंत्रिमंडल की बैठक में शिक्षण संस्थानों को दोबारा खोलने पर भी फैसला होगा। कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए सरकार फिलहाल शिक्षण संस्थान खोलने का जोखिम नहीं लेना चाहती। दोबारा ऑनलाइन माध्यम से विद्यार्थियों की पढ़ाई शुरू करवाई जाएगी। मंत्रिमंडल में इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। सरकार ने 21 सितंबर से स्कूलों में विद्यार्थियों को परामर्श के लिए आने की अनुमति दी थी। इसके बाद दो नवंबर को स्कूल और कॉलेजों को नियमित कक्षाओं के लिए खोल दिया था। नियमित कक्षाएं शुरू होने के बाद प्रदेशभर में बहुत कम बच्चे स्कूल आ रहे थे। 200 से ज्यादा शिक्षक और विद्यार्थी इस दौरान कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके बाद सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों में विशेष अवकाश घोषित कर 25 नवंबर तक के लिए बंद किया था।

chat bot
आपका साथी