राजधानी में बाजार रहे बंद, सड़कों पर चक्का जाम

जागरण संवाददाता, शिमला : कोटखाई में छात्रा से दुष्कर्म के बाद हत्या मामले में भाजपा के प्रदेश बंद का

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Jul 2017 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 21 Jul 2017 01:00 AM (IST)
राजधानी में बाजार रहे बंद, सड़कों पर चक्का जाम
राजधानी में बाजार रहे बंद, सड़कों पर चक्का जाम

जागरण संवाददाता, शिमला : कोटखाई में छात्रा से दुष्कर्म के बाद हत्या मामले में भाजपा के प्रदेश बंद का राजधानी शिमला में व्यापक असर दिखा। वीरवार को राजधानी की रफ्तार पूरी तरह थम गई। न तो कोई दुकान खुली और न ही सड़कों पर वाहनों की आवाजाही सामान्य दिनों की तरह हो पाई।

शिमला में सुबह लोगों को दूध-ब्रेड सहित दैनिक उपयोग की वस्तुएं भी नहीं मिल पाई, क्योंकि भाजपा ने सुबह साढ़े नौ बजे ही शिमला को चारों कोनों में प्रदर्शन और चक्का जाम कर दिया। ढली में लोग सड़कों पर उतर गए और नारे लगाते हुए ढली टनल की ओर चल दिए। ढली टनल में मल्याणा, चम्याणा के लोग भी रैली में शामिल हो गए। इसके बाद संजौली टनल के सामने लोग बैठ गए और पुलिस प्रशासन व प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। इस दौरान दोनों ओर से ट्रैफिक पूरी तरह रोक दिया गया। प्रदर्शनकारी इंसाफ की मांग और पुलिस प्रशासन और प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए रिज मैदान और होते हुए मालरोड पर पहुंचे। इसके बाद मालरोड पर जबरदस्त धरना-प्रदर्शन किया गया। इसके बाद सभी कार्यकर्ता रैली के रूप में सचिवालय के लिए रवाना हो गए। वहीं, शोघी की स्थानीय पंचायतों और व्यापार मंडल शोघी के सदस्यों ने चक्का जाम किया। इस दौरान बाजार की सारी दुकानें बंद कर दी गई। किसी भी गाड़ी को नहीं आने दिया गया। विक्ट्री टनल के पास चक्का जाम कर दिया। इससे सैलानियों और लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इसके अलावा पंथाघाटी व घनाहट्टी से लेकर बालूगंज तक भी प्रदर्शन किया गया। लोग रोष रैली के साथ नारे लगाते हुए बालुगंज पहुंचे और सड़क पर चक्का जाम किया गया। उधर ढली के कुछ स्थानीय लोगों ने एक रोष रैली निकाली जो रैली ढली से संजौली होते हुए सचिवालय पहुंची और सचिवालय में खूब धरना प्रदर्शन करने के बाद राजभवन होते हुए कार्टरोड पहुंची और कार्डरोड से होते हुए संजौली ढली और कुफरी की ओर गई। इस दौरान लोगों ने खूब तोड़फोड़ भी की। लोगों ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के प्रचार बैनर फाड़ दिए और बसों पर भी पथराव किया। हालांकि पुलिस बल ने उन्हें रोक दिया, लेकिन पुलिस भी लोगों के सामने जाने से कतरा रही थी। बारिश में भी लोग प्रदर्शन करते रहे।

शिमला के विधायक सुरेश भारद्वाज ने कहा कि कोटखाई प्रकरण हिमाचल प्रदेश के लिए शर्मनाक है, जिस प्रकार से हवालात में एक आरोपी की हत्या की गई, वो सोचा भी नही जा सकता। मुख्यमंत्री को तुरंत प्रभाव से अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। प्रदर्शन में प्रदेश उपाध्यक्ष गणेश दत्त, प्रवक्ता महेंद्र धर्माणी, त्रिलोक जम्वाल, कपिल सूद, संजय सूद, प्रमोद ठाकुर, विजय परमार, कर्ण नंदा, प्यार सिंह कंवर, ईश्वर रोहल, प्रेम ठाकुर, कुसुम सदरेट, राकेश शर्मा, प्रदीप कश्यप, रणदीप कंवर, अमर ठाकुर, संजीव ठाकुर, रमेश चौच्जर, किम्मी सूद, आरती चौहान, विदुषी शर्मा और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

--------------------------

सड़कें बंद स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या कम

चक्का जाम से निजी बसें भी नहीं चल रही हैं और लोग पैदल सफर कर रहे हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत कामकाजी लोगों और स्कूली बच्चों को पेश आई। कुछ बच्चे तो प्रदर्शन के कारण स्कूल गए ही नहीं, जिस कारण अधिकतर स्कूलों में बच्चों की संख्या भी काफी कम रही, जो बच्चे स्कूल सुबह जल्दी निकल भी गए थे, उन्हें भी स्कूल से वापस घर जाने में दिक्कतें पेश आई। स्कूल वैन भी नहीं चलीं।

--------------------

बसों का इंतजार करते रहे लोग

शिमला में वीरवार को चक्का जाम के कारण स्थिति इतनी गंभीर हो गई कि लोग बस स्टॉप पर बसों का इंतजार करते रहे। कोई भी बस व गाड़ी नहीं चली। ऊपरी शिमला के लिए तो पूरी तरह ट्रैफिक बंद कर दिया गया था, जिस कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। देर शाम तक शिमला में स्थिति ऐसी ही बनी रही।

राजधानी घूमने आए पर्यटकों को भी शिमला बंद के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई पर्यटक चक्का जाम के कारण शिमला पहुंच ही नहीं पाए तो जो बुधवार रात पहुंच भी चुके थे, वे भी होटलों में कैद होकर रह गए। होटलों में भी दूध की सप्लाई न आने के कारण चाय भी बिना दूध की ही बनाई गई।

-------------------

सचिवालय पर किया पथराव

जागरण संवाददाता, शिमला

कोटखाई में हुए दुष्कर्म और हत्या के विरोध में निकाली गई रोष रैली वीरवार को तब हिंसक रैली में बदल गई जब ढली की ओर से आए लोग सचिवालय का घेराव करने पहुंचे और पुलिस प्रशासन ने सचिवालय के सभी गेट बंद कर दिए। ढली से 100 के करीब युवाओं ने सचिवालय के बाहर जमकर प्रदर्शन किया। लोगों ने सचिवालय पर पथराव शुरू कर दिया। पुलिस प्रशासन ने लोगों को रोकने के लिए बैरिकेट लगाए थे। दिनभर सचिवालय के बाहर तनाव बना रहा। सचिवालय में कर्मचारी डरे सहमे रहे और बाहर नहीं निकले। सचिवालय के दोनों गेट बंद होने के कारण चैलसी की ओर से आने वाले बच्चों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। स्कूली बच्चे गेट तक तो पैदल पहुंच गए, लेकिन गेट बंद होने के कारण आगे नहीं जा पाए। काफी देर तक अभिभावक और बच्चे पुलिस ने गेट खोलने की अपील करते रहे, लेकिन पुलिस ने गेट नहीं खोला। इसके बाद बच्चों को दिवार के उपर चढ़कर अभिभावकों ने निकाला।

-----------------------

चौपाल में सरकार व पुलिस के खिलाफ नारेबाजी

संवाद सूत्र, चौपाल : कोटखाई प्रकरण के विरोध में चौपाल बाजार पूर्ण रूप से बंद रहा। भाजपा ने चौपाल में चार घंटे चक्का जाम किया। भाजपा वरिष्ठ नेता देवदत्त शर्मा, भाजपा नेत्री सीमा मैहता, किसान मोर्चा अध्यक्ष राम लाल कटलाई, महिला मोर्चा अध्यक्ष प्रेम लता बेस्टा, भाजपा युवा मोर्चा प्रभारी शिव लाल भोटा, प्रताप शर्मा शशि चौहान बिट्टू शर्मा, दीपक शर्मा, रमेश बरागटा, ममता बरागटा, राम लाल, रमेश शर्मा, प्रेम शर्मा, आदि ने विरोध प्रदर्शन किया। सीमा मैहता और देवदत्त शर्मा ने पुलिस और सरकार को खूब कोसा। इसके बाद चौपाल बाजार से बस अड्डा तक रैली निकाली और चौपाल पुलिस थाना परिसर पहुंच कर नारेबाजी की।

--------------------------

रोहड़ू में मांगा छात्रा के लिए इंसाफ

संवाद सूत्र, रोहड़ू : कोटखाई में छात्रा से दुष्कर्म के बाद हत्या मामले में वीरवार को रोहड़ू सहित चिढ़गांव बाजार बंद रहा। व्यापारियों ने बाजार से एसडीएम कार्यालय तक रोष रैली निकाली। व्यापारियों ने बताया कि यह आंदोलन तब तक जारी रहेगा, जब तक छात्रा के असली गुनाहगारों को सजा नहीं मिलती। व्यापार मंडल ने एसडीएम रोहडू घन श्याम दास के माध्यम से राज्यपाल को मामले में जांच तेज करने के लिए ज्ञापन सौंपा। भाजपा मंडल ने रोहडू चौक पर चक्का जाम भी किया। वहीं, सीमा कॉलेज में यूथ वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले विद्यार्थियों ने नारेबाजी की।

वहीं, पूर्व सैनिक विंग की विशेष बैठक इस मामले में सीबीआइ जांच में तेजी लाने का आग्रह किया है।

--------------------

ठियोग-हाटकोटी सड़क भी की बंद

संवाद सूत्र, कोटखाई : जुब्बल नावर कोटखाई भाजपा मंडल के आह्वान पर जुब्बल, कोटखाई, गुम्मा, खड़ा पत्थर, कलबोग, खलटू नाला सरस्वती नगर आदि बाजार बंद रहे। मंडल अध्यक्ष गोपाल जबेइक ने प्रदर्शन की अगुआई की। जुब्बल में हजारों लोगों ने ठियोग-हाटकोटी सड़क पर चक्का जाम कर दिया। कोटखाई और गुम्मा में प्रदर्शन शांतिपूर्वक हुए।

chat bot
आपका साथी