गोलमाल: एक दिन में घोड़ों ने ढो दिया छह लाख का सामान

माणी पंचायत के सोशल ऑडिट में लाखों का गबन आया सामने, सोशल ऑडिट टीम द्वारा करवाए गए निरीक्षण के दौरान गड़बड़झाले का पता चला

By BabitaEdited By: Publish:Sat, 19 Jan 2019 12:44 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 12:44 PM (IST)
गोलमाल: एक दिन में घोड़ों ने ढो दिया छह लाख का सामान
गोलमाल: एक दिन में घोड़ों ने ढो दिया छह लाख का सामान

बालीचौकी, जेएनएन। सराज हलके की माणी पंचायत में फर्जी बिलों से छह लाख रुपये का फर्जीवाड़ा करने का मामला सामने आया है। पंचायत में विशेष ग्रामसभा में सोशल ऑडिट टीम द्वारा करवाए गए निरीक्षण के दौरान गड़बड़झाले का पता चला है। 

सोशल ऑडिट टीम ने पंचायत में घोड़ों के ढुलवान के बिलों को लेकर लोगों से पूछा तो ग्रामसभा में उपस्थित लोगों का कहना था कि जिन कार्यों में पंचायत द्वारा घोड़ों के ढुलवान के बिल लगाए गए हैं, वह सारी सामग्री मनरेगा कामगारों ने कार्यस्थल पर पहुंचाई है। पंचायत का सोशल ऑडिट करने वाली टीम की सदस्य पवनी देवी का कहना है कि पंचायत ने 31 दिसंबर 2017 को एक ही दिन में करीब 16 लाख के बिल दर्शाए हैं। इनमें छह लाख के बिल मात्र घोड़ों के ढुलवान के ही हैं। टीम द्वारा जब इन मामलों को लेकर पंचायत का दौरा किया गया तो इस दौरान कहीं भी घोड़ों द्वारा ढुलवाई नहीं की गई। इस दौरान पंचायत के पांच वार्ड पंचों ने भी टीम को दिए लिखित बयान में कहा कि उनके वार्ड में किसी भी सार्वजनिक कार्य में घोड़ों द्वारा ढुलवाई नहीं हुई है और सारी सामग्री मनरेगा कामगारों द्वारा की गई है।

जांच में ढुलवाई के अलावा वाटर स्टोर टैंक शेगली, वाटर स्टोर टैंक धोघरा व थनौड़ नाला की पुलिया मौके पर निर्मित ही नहीं पाई गई। जबकि उक्त स्कीमों की सारी सामग्री की खरीद रिकार्ड में हो चुकी है। दिलचस्प बात यह है कि तीन लाख के बजट वाली थनौड़ नाला की पुलिया के सीमेंट की खरीद अभी तक नहीं हुई है लेकिन ढुलवाई का सारा पैसा 15 फरवरी 2018 को सबंधित वेंडर के खाते में डाल दिया गया।

पंचायत की ग्राम सभा में सोशल ऑडिट टीम ने गड़बड़झाले के कारण पंचायत पर सात लाख 15 हजार 932 रुपये की रिकवरी डाली है। इस दौरान दो कार्यों के 14320 रुपये के जाली मस्टररोल भी टीम द्वारा सामने लाए गए। पंचायत क्षेत्र में निर्माणाधीन श्मशानघाट घरटनाला में मुख्य सड़क से 50 मीटर की दूरी पर ढुलवाई का एक ही बिल दो बार वसूला गया जिसकी कुल राशि 48 हजार रुपये बनती है।

दूसरी ओर पंचायत क्षेत्र में हुई वित्तीय अनियमितताओं को लेकर अब पंचायत के प्रबुद्ध लोग भी सामने आ रहे हैं। स्थानीय निवासी व सराज भाजपा के पूर्व अध्यक्ष डोलेराम, भाजपा ओबीसी सैल के पीर सिंह भारद्वाज भाजपा के बूथ अध्यक्ष शेर सिंह, युवा नेता वीर सिंह भारद्वाज, पूर्व वार्ड पंच ईश्वर दास, वार्ड पंच नेत्रपाल, पूर्व भाजपा बूथ अध्यक्ष जय सिह, व फागणू राम ने इस मामले की विभाग से कड़ी छानबीन करने की मांग की है। इन लोगों ने इस प्रकरण को शीघ्र ही मुख्यमंत्री के ध्यान में लाने की मांग की है। उक्त लोगों ने कहा कि सराज भाजपा में कांग्रेस से आए कुछ प्रधान मुख्यमंत्री की छवि खराब करने का प्रयास कर रहे जिसे बर्दास्त नहीं किया जाएगा।

बीडीओ बालीचौकी चेतराम का कहना है कि सोशल ऑडिट टीम द्वारा जो तथ्य ध्यान में लाए गए हैं, उस पर विभाग अपने स्तर पर भी छानबीन करेगा और दोषी पा जाने पर न केवल रिकवरी की जाएगी बल्कि कानून के तहत कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी