हिमाचल में अब जीपीएस से लैस होंगे सभी व्यावसायिक वाहन

हिमाचल में अब बस ट्रक स्कूल वैन टैक्सी टेंपो ट्रेवलर सभी व्यावसायिक वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगवाना अनिवार्य होगा इससे अपराध पर लगाम लगेगी।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Fri, 07 Feb 2020 07:55 AM (IST) Updated:Fri, 07 Feb 2020 07:55 AM (IST)
हिमाचल में अब जीपीएस से लैस होंगे सभी व्यावसायिक वाहन
हिमाचल में अब जीपीएस से लैस होंगे सभी व्यावसायिक वाहन

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल में अब सभी व्यावसायिक वाहनों में ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम (जीपीएस) लगाना अनिवार्य होगा। बस, ट्रक, स्कूल वैन, टैक्सी, टेंपो ट्रेवलर आदि में जीपीएस लगाना पड़ेगा। ऐसा होने पर इन वाहनों पर आसानी से नजर रखी जा सकेगी। इसके अलावा किसी वाहन को आपराधिक वारदात के लिए इस्तेमाल किए जाने पर अपराधी को जल्द पकड़ा जा सकेगा। किसी व्यक्ति के टैक्सी में आने की सूचना पर जीपीएस के जरिये ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकेगा कि चालक उसे कहीं और तो नहीं ले जा रहा है।

यह भी देखा जा सकेगा कि बसें अपने रूट पर चल रही हैं या कहीं और चलाई जा रही हैं। इससे वाहन मालिकों को भी राहत मिलेगी और वेर बैठे या किसी दूसरे स्थान पर होने पर भी अपने वाहनों को ऑनलाइन देख सकेंगे। परिवहन विभाग ने नए व्यावसायिक वाहनों के साथ पुराने वाहनों में जीपीएस लगाने के लिए प्रदेश सरकार के पास प्रस्ताव भिजवा दिया है। इस प्रस्ताव में अंतिम तिथि मांगी गई है जिससे पुराने व्यावसायिक वाहनों में जीपीएस लगाने के लिए डेडलाइन जारी की जा सके। नए व्यावसायिक वाहन बिना जीपीएस के पंजीकृत न करने का आदेश दिया गया है।

जीपीएस के महंगे दाम व्यावसायिक वाहनों में जीपीएस लगाने के लिए प्रदेश परिवहन विभाग ने पांच निजी कंपनियों को अधिकृत किया है। ये कंपनियां सात से आठ हजार रुपये में लगने वाले जीपीएस को 15 से 20 हजार रुपये में लगा रही हैं। सरकारी आदेश होने के कारण लोग महंगे दाम पर जीपीएस लगाने के लिए मजबूर हैं।  

जीपीएस के लिए 17 और कंपनियां अधिकृत होंगी 

नए व्यावसायिक वाहनों में जीपीएस लगाने के लिए पांच कंपनियों को अधिकृत किया गया है। महंगे दाम पर जीपीएस लगाने की शिकायतें आ रही हैं। इस संबंध में 17 और कंपनियों को अधिकृत करवाया जा रहा है जिसकी प्रक्रिया जारी है।

-जेएम पठानिया, निदेशक, हिमाचल पथ परिवहन विभाग

प्राइवेट स्कूल खोलने के लिए 15 दिन में जारी होगी एनओसी, देर होने पर होगी कार्रवाई

chat bot
आपका साथी