अवैध खनन से बही लौंगणी-फिहड़ सड़क

धर्मपुर : धर्मपुर में खड्डों व नालों में अवैज्ञानिक तरीके से हो रहे अवैध खनन से सड़

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Jul 2018 05:49 PM (IST) Updated:Wed, 25 Jul 2018 05:49 PM (IST)
अवैध खनन से बही लौंगणी-फिहड़ सड़क
अवैध खनन से बही लौंगणी-फिहड़ सड़क

सहयोगी, धर्मपुर : धर्मपुर में खड्डों व नालों में अवैज्ञानिक तरीके से हो रहे अवैध खनन से सड़कों व उपजाऊ जमीन को खतरा पैदा हो गया है। लौंगणी फिहड़ सड़क के खड्ड में बह जाने का कारण भी खड्ड में हो रहा अवैध खनन है। यह आरोप पर्यावरण समिति के अध्यक्ष भागमल, लौंगणी पंचायत के पूर्व प्रधान देशराज पालसरा, रूपिया राम, अच्छर ¨सह ने लगाए हैं। खड्डों में दिन रात जेसीबी से खनन किया जा रहा है और यह सब विभाग की मिलीभगत से ही संभव है।

उन्होंने कहा विभाग के अधिकारी यहां आते हैं, लेकिन वह बिना कार्रवाई के चले जाते है और यहां दिन रात अवैध रूप से खनन चला हुआ है। इस अवैध खनन से किसानों की कई बीघा उपजाऊ जमीन भूस्खलन से खत्म हो गई है पानी के जल स्त्रोत सूख गए है, लेकिन विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। इस संबंध में विभाग को सूचित भी किया गया, लेकिन अधिकारी जानते हुए भी बेखबर बने हुए हैं। इससे विभाग की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठ रहे हैं।

उधर, जिला खनन अधिकारी

राजीव कुमार ने कहा कि विभाग लगातार इस पर कार्रवाई की जा रही है। जो भी व्यक्ति खनन करता हुआ पकड़ा जाता है उसके चालान काटे जा रहे है तथा आगे भी ऐसी ही कार्रवाई जारी रहेगी। इसके लिए सभी विभागों के अधिकारियों को भी अवैध खनन को रोकने की शक्तियां मिली हुई है। वह भी कार्रवाई कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी