सूक्ष्म बीमा में सराहनीय कार्य के लिए बल्ह खंड को प्रथम पुरस्कार

मंडी साक्षरता एवं जन विकास समिति ने बुधवार को विपाशा सदन में सूक्ष्म बीमा पर जिला स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त राघव शर्मा ने की। समिति के माध्यम से जिलाभर में सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत 201

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jan 2019 06:56 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 06:56 PM (IST)
सूक्ष्म बीमा में सराहनीय कार्य के लिए बल्ह खंड को प्रथम पुरस्कार
सूक्ष्म बीमा में सराहनीय कार्य के लिए बल्ह खंड को प्रथम पुरस्कार

जागरण संवाददाता, मंडी : मंडी साक्षरता एवं जन विकास समिति ने बुधवार को विपाशा सदन में सूक्ष्म बीमा पर जिला स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त राघव शर्मा ने की। समिति के माध्यम से जिलाभर में सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत 2018-19 के लिए 25 हजार जीवन बीमा पॉलिसी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सूक्ष्म बीमा के क्षेत्र में अधिक से अधिक पॉलिसी बनाने के मामले में समिति पूर्व में भी देश भर में पहला स्थान हासिल कर चुकी है। उस समय समिति ने 20,000 नए खाते खोलने का लक्ष्य हासिल किया था। इस बार लक्ष्य बढ़ा कर 25 हजार कर दिया गया है। समिति के अभियान में अब तक सवा लाख परिवार जुड़ चुके हैं। इनके माध्यम से प्रति माह एक करोड़ रुपये का प्रीमियम साक्षरता समिति तक पहुंच रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में किसी गरीब या परिवार के मुखिया की अकस्मात दुर्घटना या किसी अन्य कारण से मृत्यु हो जाती है तो उस परिवार को तुरंत राहत पहुंचाने के लिए जीवन बीमा की राशि सहायक सिद्ध होती है। अब तक 1.25 लाख परिवारों को किसी न किसी जीवन बीमा योजना से जोड़ा गया है।

कार्यकारी निदेशक भारतीय जीवन बीमा निगम टीआर मेहंदी रत्ता ने कहा कि शिमला की तर्ज पर मंडी जिला में भी सूक्ष्म बीमा योजना की सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।

समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेंद्र मोहन ने बताया कि सूक्ष्म बीमा योजना में सराहनीय कार्य करने वाले जिला के 80 बीमा मित्रों को 17 फरवरी को कटरा में आयोजित होने वाली कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए चयनित किया है। महासचिव भीम ¨सह ने भी संबोधित किया।

बल्ह खंड को 4408 बीमा करवाने पर प्रथम स्थान दिया है। 4229 बीमा करवाने के लिए सदर खंड को दूसरा स्थान तथा 3119 बीमा करवाने के लिए गोपालपुर खंड को तीसरा स्थान दिया गया है।

सराज की दिल्लू देवी ने सबसे ज्यादा 516 बीमा करवाने के लिए प्रथम, बालीचैकी की शकुंतला देवी ने 406 बीमा करवाने के लिए द्वितीय व बालीचैकी के ही स्वर्ण ¨सह ने तृतीय स्थान हासिल किया है।

इस मौके मंडलीय प्रबंधक भारतीय जीवन बीमा निगम राजदान, क्षेत्रीय प्रबंधक सतपाल व समिति के अध्यक्ष हेमंतराज वैद्य, जोगेंद्र वालिया, वीना वैद्य, बीरबल शर्मा, मुरारी शर्मा के अतिरिक्त जिला के विभिन्न क्षेत्रों के 300 से अधिक बीमा मित्र मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी