बागवानों के उत्थान को बनाई गई कई योजनाएं

करसोग : उद्यान विभाग की ओर से करसोग में लगाया गया तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शनिवार को संपन्न हो गया

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Mar 2017 06:49 PM (IST) Updated:Sat, 25 Mar 2017 06:49 PM (IST)
बागवानों के उत्थान 
को बनाई गई कई योजनाएं
बागवानों के उत्थान को बनाई गई कई योजनाएं

करसोग : उद्यान विभाग की ओर से करसोग में लगाया गया तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शनिवार को संपन्न हो गया। समापन समारोह की अध्यक्षता मुख्य संसदीय सचिव मनसा राम ने की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बागवानों के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। उन्होंने योजनाओं के तहत उपदान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष क्षेत्र के बागवानों को सेब जीर्णोद्धार योजना के तहत 38 लाख, एकीकृत बागवानी विकास योजना के तहत 21 लाख तथा टपक ¨सचाई योजना के तहत सात लाख रुपये वितरित किए गए हैं। करसोग क्षेत्र की जलवायु बागवानी के लिए उपयुक्त है। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से आहवान किया कि वे पारंपरिक खेती के बजाए बागवानी की ओर अधिक ध्यान दें तथा बागवानी में उन्नत तकनीकों को अपनाकर अपनी आय बढ़ाएं। शिविर में कृषि विज्ञान केंद्र सुन्दरनगर के डॉ. लक्ष्मी कांत तथा कृषि विज्ञान केंद्र मशोबरा के डॉ. भुपेश गुप्ता ने बागवानों को विभिन्न नवीनतम तकनीकी जानकारी प्रदान की।

उद्यान विकास अधिकारी करसोग चमेल नेगी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा विभागीय गतिविधियों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि करसोग में दस हजार हेक्टेयर भूमि पर बागवानी की जा रही है, जिसमें से 7500 हेक्टेयर क्षेत्र में सेब का उत्पादन किया जा रहा है। शिविर में क्षेत्र की 60 पंचायतों के बागवानों ने हिस्सा लिया ।

chat bot
आपका साथी