Watch: कुल्‍लू में दिखा अनोखा नजारा, छतों पर खड़े हो लोगों ने की हनुमान आरती

हिमाचल के कुल्‍लू में लोगों ने अपने घरों की छतों और बालकनी से हनुमान जी की आरती में भाग लिया। कोरोना वायरस के चलते मंदिरों के कपाट बंद हैं।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Fri, 27 Mar 2020 07:10 AM (IST) Updated:Fri, 27 Mar 2020 12:36 PM (IST)
Watch: कुल्‍लू में दिखा अनोखा नजारा, छतों पर खड़े हो लोगों ने की हनुमान आरती
Watch: कुल्‍लू में दिखा अनोखा नजारा, छतों पर खड़े हो लोगों ने की हनुमान आरती

शिमला, एएनआइ। हिमाचल के कुल्‍लू में वीरवार को एक अलग ही नजारा देखने को मिला, यहां के लोगों ने अपने घरों की छतों और बालकनियों में खड़े होकर हनुमान आरती में भाग लिया। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में मंदिरों के कपाट बंद किये गये हैं और पूरे देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा की गई है जिससे लोग अपने घरों से न निकलें और भीड़ से दूर रहें। 

#WATCH Himachal Pradesh: People participate in a 'Hanuman Aarti' from their balconies and terraces, in Kullu district amid #CoronavirusLockdown. (26.03.20) pic.twitter.com/oxhgIGprnK

— ANI (@ANI) March 26, 2020
लोगों को याद आए संकटमोचक
 संकट के समय कुल्लू के लोगों को संकटमोचक याद आए हैं। देश के प्रधानमंत्री के आह्वान पर 21 दिन के लिए पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में कोरोना जैसे भीषण बीमारी के फैलने के लिए लोग नए - नए उपाय कर रहे हैं। कुल्लू में कर्फ्यू के बाद यहां पर लोगों के आने जाने वालों पर पूर्ण पाबंदी लगा रखी है। ऐसे में कुल्लू के अखाड़ा बाजार में कुछ लोग अपने घरों में ही रहकर हनुमान की आरती कर कोरोना को दूर भगाने की प्रार्थना कर रहे हैं।
यहां पर हनुमान जी का मंदिर है इससे पूर्व रोजाना मंदिर में हनुमान की आरती होती है लेकिन कर्फ्यू के बाद अब आरती तो होती है लेकिन लोग अपनी अपनी बालकनी में खड़े होकर कई लोग घरों की छत पर जाकर हनुमान का गुनगान कर रहे हैं। ऐसे में यहां पर करीब 10 परिवारों के लोग रोजाना इस आरती में इसी क्रम से करते आ रहे हैं।
पिछले 22 मार्च से चल रहा है ये क्रम
यह क्रम पिछले 22 मार्च से लगातार चला हुआ है। यहां पर मंदिर के जैसे ही हनुमान की आरती शुरू होती है तो आसपास की महिलाएं व पुरूष घरों से बार निकलकर संकटमोचक हनुमान का गुणगान करते हैं। ऐसे में कई लोग अपनी बालकनी में ढोलक और चिमटा लेकर माता के भी भजन गाते हुए नजर आए हैं। लोगों का कहना है कि भगवान का गुणगान करने से भी कोरोना जैसी भीषण बीमारी को दूर भगाया जा सकता है। कुल्लू को देव भूमि के नाम से जाना जाता है। ऐसे में यहां पर लोग देवी देवताओं पर अटूूट विश्वास रखते हैं। इसी के चलते कुल्लूवासी भगवान का गुणगान कर रहे हैं।
CoronavirusLockdown: नागपुर की इन बहनों ने समझी अवारा कुत्‍तों की पीड़ा, अब निभा रही हैं जिम्‍मेदारी
chat bot
आपका साथी