मंडियों में कुल्लू के सेब ने बिखेरी लाली

जागरण संवाददाता, कुल्लू : सेब उत्पादन में अग्रणी कुल्लू जिला की घाटियों से उतर रहा सेब मंि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Aug 2017 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 23 Aug 2017 03:00 AM (IST)
मंडियों में कुल्लू के सेब ने बिखेरी लाली
मंडियों में कुल्लू के सेब ने बिखेरी लाली

जागरण संवाददाता, कुल्लू : सेब उत्पादन में अग्रणी कुल्लू जिला की घाटियों से उतर रहा सेब मंडियों में खूब लाली बिखेर रहा है। आजकल बागवानों को सेब के दाम भी अच्छे मिल रहे हैं। इस कारण उनके चेहरे खिल गए हैं और सेब खरीदने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से पहुंचे आढ़ती भी मनचाहा सेब खरीद रहे हैं। साथ ही कृषि उपज विपणन समिति को भी अच्छा राजस्व मिल रहा है और बागवानों के साथ सरकारी खजाना भी मालामाल हो रहा है। अभी तक कुल्लू जिला की सात मंडियों में साढ़े पांच लाख के करीब सेब की पेटियों बिक चुकी हैं। इसके अलावा सैकड़ों पेटियां गाड़ियों में लोड होकर सीधे मैदानी राज्यों को भी जा रही हैं।

मार्केट कमेटी के मुताबिक कुल्लू जिला के सभी सेब यार्ड में 20 अगस्त तक कुल पांच लाख 28 हजार 345 पेटियां पहुंची थी, जबकि इसके बाद के दो दिनों में भी औसतन यहां 25-30 हजार पेटियां आई हैं। जिला कुल्लू की खेगसू मंडी सेब कारोबार में सबसे आगे है, जहां अभी तक कुल तीन लाख 45 हजार 639 पेटियां बिकी हैं, जबकि सबसे कम सेब कुल्लू मंडी में आया है, जहां का आंकड़ा अभी तक 615 पेटी है। इसके अलावा बंदरोल मंडी दूसरे स्थान पर है, जहां सेब की 67 हजार 185 पेटियां पहुंची हैं और इसके बाद भुंतर मंडी में 29 हजार 581 और बंजार सेब यार्ड में 16 हजार 290 पेटियां बिकी हैं। इसी तरह कुल्लू जिला की अन्य मंडियों पतलीकूहल में 66040 और चौरी बिहाल मंडी में 2995 पेटियां सेब की पहुंच चुकी हैं। मार्केट कमेटी के अध्यक्ष यूपेंद्र कांत मिश्रा ने बताया कि अभी सेब का सीजन सितंबर तक चलने की उम्मीद है।

------------------

200 से 1500 रुपये पेटी दाम

कुल्लू जिला की विभिन्न मंडियों में प्रति पेटी सेब की कीमत 200 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक है। खराहल घाटी के बागवान खीमीराम ठाकुर व केवलू ने बताया कि मौसम के कारण सेब की अधिकतर फसल खराब हुई है और उत्पादन भी कम है। बावजूद इसके मंडियों में उचित दाम मिल रहे हैं। मंडियों में अधिक फसल क्रेट में भरकर आ रही है, क्योंकि फल दागी हो गया है, जिसे सीधे पेटियों में नहीं भरा जा पा रहा। मार्केट यार्ड में खुले सेब की ही बोली लग रही है, जिसमें किसानों को फसल की मात्रा के हिसाब से 40 रुपये से लेकर 55 रुपये प्रति किलो तक दाम मिल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी