जवाली के प्रवीण व ज्वालामुखी की आंचल को गणतंत्र दिवस पर मिला सम्मान

खेल मंत्री गोविंद ठाकुर ने राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्‍पर्धा में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पदक जीने वाले खिलाडिय़ों को सम्मानित किया।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Sat, 26 Jan 2019 04:02 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jan 2019 04:02 PM (IST)
जवाली के प्रवीण व ज्वालामुखी की आंचल को गणतंत्र दिवस पर मिला सम्मान
जवाली के प्रवीण व ज्वालामुखी की आंचल को गणतंत्र दिवस पर मिला सम्मान

जेएनएन, धर्मशाला।  देश के 70वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर धर्मशाला में जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास से मनाया गया। वन, परिवहन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने समारोह की अध्यक्षता की।

इस दौरान वन व परिवहन मंत्री ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस, होमगार्ड और विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों की एनसीसी, स्काउट्स व गाइडस एवं एनएसएस की टुकडिय़ों द्वारा निकाले गए आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली। इसके पश्चात सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया।

गोविंद ठाकुर ने राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्पधाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पदक जीने वाले खिलाडिय़ों को सम्मानित किया। इस मौके फैंसिग की नेशनल प्रतिस्पर्धा मं कांस्य पदक जीतने वाले जवाली उपमंडल के भगलेर गांव के प्रवीण कमार को सम्मानित किया। प्रवीण कुमार कीे ओर से उनके पिता रिखी राम ने पुरस्कार ग्रहण किया। इसके अलावा उन्होंने राष्ट्रीय खेलों में निशानेबाजी की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाली ज्वालामुखी के हटली गांव की आंचल राणा को पुरस्कृत किया।

उन्होंने एएसपी दिनेश कुमार, एसडीएम धर्मेश रामोत्रा, धर्मशाला थाना के एसएचओ सुनील राणा, क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला के नेत्र चिकित्सक डॉ. शैलेंद्र मिन्हास व डॉ सुरेंद्र सिंह, चंबा रूमाल हस्तशिल्प कला को बढ़ावा देने के लिए नूरपुर की दिनेश कुमारी, समाजसेवी बी,एस माहल और कांगड़ा सेवियर्स रक्तदाता समूह को सम्मानित किया। इससे पूर्व, मंत्री ने सुबह 10:30 बजे धर्मशाला स्थित शहीद स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

80 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

वन मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार पौधरोपण एवं उनके संरक्षण में समुदाय की भागीदारी तय बनाने पर जोर दे रही है। यह तय बनाया जा रहा है कि जो पौधे लगाए जाएं उनकी सुरक्षा भी हो। इसलिए पौधरोपण के साथ फेंसिंग लगाने का काम किया जा रहा है। मुहिम के अंतर्गत प्रदेशभर में आज तक 60 लाख पौधे लगाए गए हैं। गर्मियों से पहले पहले जब तक जमीन में नमी रहेगी, 80 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य प्राप्त किया जाएगा।

खेल ढांचे की मजबूती पर जोर

गेविंद ठाकुर ने कहा कि खेलों के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश शिखर पर पहुंचे, इसके लिए वर्ततान प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत है। सरकार का प्रमुख उद्देश्य खेल व खिलाडिय़ों के लिए मूलभूत ढांचा खड़ा करना है। खेलों जुड़े लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए परशुराम पुरस्कार, जो लंबे अरसे से नहीं दिए जा रहे थे, फिर से देने का निर्णय लिया गया है।

सेवा व सुशासन की अनूठी पहल जनमंच

वन, परिवहन एवं युवा सेेवाएं व खेल मंत्री ने प्रदेश के लोगों की शिकायतों का निपटारा, उनके घर-द्वार पर करने के उद्देश्य से आरम्भ 'जनमंचÓ प्रदेश सरकार का सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय कार्यक्रम बना है। अब छोटे-छोटे कार्यों के लिए लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते। प्रदेश में अब तक 10 जनमंच कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं, जिसमें 22 हजार से भी अधिक शिकायतों का समाधान किया गया है।

पदम श्री विजेताओं को बधाई

वन मंत्री ने पदम श्री अवार्ड के लिए चुने गए अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कांगड़ा जिला के डॉ. ओमेश भारती, सिरमौर से संबंध रखने वाले डॉ. जगत राम और सोलन जिला के प्रसिद्ध कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर को बधाई दी। उन्होंने बताया कि हाल ही में अजय ठाकुर को प्रदेश सरकार ने डीएसपी रैंक से नवाजा है।

ये रहे मौजूद

समारोह में निर्वासित तिब्बत सरकार की संसद के उपाध्यक्ष येशी फुंचोक, निर्वासित तिब्बत सरकार के वित्त मंत्री कर्मा इशे, उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार, पुलिस अधीक्षक संतोष पटियाल, कांगड़ा के पूर्व विधायक संजय चौधरी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी, जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में जि़लावासी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी