सीडीएल कसौली में अहमदाबाद की कंपनी का रेबीज वैक्सीन का सैंपल फेल, बैच बाजार में उतारने पर लगी रोक

Vaccine Sample Fail सेंट्रल ड्रग्स लेबाेरेटरी (सीडीएल) कसौली में अहमदाबाद की एक कपंनी का रेबीज वैक्सीन का सैंपल फेल पाया गया है। सीडीएल में सैंपल के फेल होने के बाद कंपनी अब उस बैच को बाजार में नहीं भेज सकेगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 10:56 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 10:56 AM (IST)
सीडीएल कसौली में अहमदाबाद की कंपनी का रेबीज वैक्सीन का सैंपल फेल, बैच बाजार में उतारने पर लगी रोक
सीडीएल कसौली में अहमदाबाद की एक कपंनी का रेबीज वैक्सीन का सैंपल फेल पाया गया है।

सोलन, मनमोहन वशिष्ठ। सेंट्रल ड्रग्स लेबाेरेटरी (सीडीएल) कसौली में अहमदाबाद की एक कपंनी का रेबीज वैक्सीन का सैंपल फेल पाया गया है। सीडीएल में सैंपल के फेल होने के बाद कंपनी अब उस बैच को बाजार में नहीं भेज सकेगी। इससे लोगों को भी कोई खतरा नहीं होगा। जानकारी के अनुसार अहमदाबाद की कैडिला हेल्थ केयर कंपनी का रेबीज वैक्सीन का बैच सीडीएल में सैंपल टेस्टिंग के लिया आया था। सीडीएल में तमाम टेस्टिंग प्रक्रिया में से गुजरने के बाद गुणवत्ता के मानकों पर खरा न उतरने पर नॉट ऑफ स्टेंडर्ड क्वालिटी घोषित किया गया है। सीडीएल ने कंपनी को इस बैच को बाजार में न भेजने के निर्देश दे दिए हैं।

गौरतलब है कि देश में बनने वाली वैक्सीन व विदेशों से आयात व निर्यात की जाने वाली तमाम वैक्सीनों को लोगों पर लगाने से पूर्व सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी कसौली में टेस्टिंग की जाती है। सीडीएल में वैक्सीन की गुणवत्ता व अन्य चीजों को ट्रायल के दौरान बारीकियों से जांचा व परखा जाता है। उसके बाद ही वैक्सीन को बाजार में ले जाने की अनुमित मिलती है। गुणवत्ता के मानकों में कमी पाए जाने पर वैक्सीन के बैच को नॉट ऑफ स्टेंडर्ड क्वालिटी घोषित करके बाजार में जाने से पूर्व ही रोक दिया जाता है।

कुत्तों के काटने पर लगती रेबीज वैक्सीन

यदि किसी को कुत्‍ते या बंदर आदि ने काट लिया हो तो उसे रेबीज वैक्सीन का टीका लगता है, ताकि उसमें रेबीज खत्म हो जाए। पागल कुत्तों व बंदर आदि के काटे जाने के बाद रेबीज वैक्सीन का टीका लगाना आवश्यक होता है। यदि कुत्‍तों के काटे जाने पर रेबीज का टीका नहीं लगाया जाता है तो उस व्यक्ति की रेबीज के कारण मौत भी हो जाती है।

वैक्‍सीन के बैच को बाजार में उतारने पर रोक

निदेशक सीडीएल कसौली डॉक्‍टर अरुण भारद्वाज का कहना है सीडीएल में जांच के लिए आया अहमदाबाद की कैडिला हेल्थ केयर कंपनी का रेबीज वैक्सीन का सैंपल गुणवत्ता के मानकों पर खरा न उतरने पर नॉट ऑफ स्टेंडर्ड क्वालिटी घोषित किया गया है। कंपनी को इस बैच को बाजार में न भेजने पर रोक लगा दी है।

chat bot
आपका साथी