पांवटा साहिब के माजरा में सांप्रदायिक हिंसा फैलाने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने लिया हिरासत में

जिला सिरमौर के पांवटा साहिब उपमंडल के माजरा में मंगलवार देर रात को 4 घंटे तक पुलिस थाने का घेराव करने व संप्रदायिक माहौल बनाने के आरोप में माजरा पुलिस ने दो लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 20 May 2022 09:31 AM (IST) Updated:Fri, 20 May 2022 09:31 AM (IST)
पांवटा साहिब के माजरा में सांप्रदायिक हिंसा फैलाने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने लिया हिरासत में
संप्रदायिक माहौल बनाने के आरोप में माजरा पुलिस ने दो लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

नाहन,जागरण संवाददाता। जिला सिरमौर के पांवटा साहिब उपमंडल के माजरा में मंगलवार देर रात को 4 घंटे तक पुलिस थाने का घेराव करने व संप्रदायिक माहौल बनाने के आरोप में माजरा पुलिस ने दो लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। हिरासत में लिए गए लोगों के नाम पुलिस विभाग नहीं बता रहा है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार माजरा पुलिस थाने का घेराव करने, पुलिस की गाड़ी पर पथराव करने व सांप्रदायिक तनाव फैलाने के आरोप में पूर्व बीडीसी सदस्य एवं वर्तमान में मिश्रवाला पंचायत कि महिला प्रधान के पति तथा पीपलीवाला पंचायत के प्रधान को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

माजरा में हुए इस घटनाक्रम में दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज की गई है। पहली एफआईआर में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। जिन्होंने सोशल मीडिया पर हिंदू देवी देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। जबकि दूसरी एफआईआर में माजरा पुलिस थाने का घेराव, पुलिस की गाड़ी को नुकसान पहुंचाने, थाने के बाहर तलवारें लहराने तथा संप्रदायिक तनाव उत्पन्न करने का मामला दर्ज किया गया है।

 पूर्व बीडीसी सदस्य तथा पंचायत प्रधान पर लोगों को एकत्रित करने का भी है आरोप

मजरा पुलिस ने जब हिंदू देवी देवताओं पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी के विरोध में दो मुस्लिम युवकों को हिरासत में लिया था। तो इसके विरोध में पूर्व बीडीसी सदस्य तथा पीपलीवाला पंचायत प्रधान ने अपने समुदाय के लोगों को फोन कर व व्हाट्सएप ग्रुप में मैसेज कर लोगों को मस्जिद में पहुंचने का आग्रह किया। मस्जिद में एकत्रित होने के बाद भारी संख्या में इन लोगों ने माजरा पुलिस स्टेशन के बाहर पहुंचकर संप्रदायिक तनाव पैदा किया।

 एसआईटी का किया गठन

माजरा में सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने तथा माजरा पुलिस थाने के घेराव के संदर्भ में आईजी साउथ रेंज हिमांशु मिश्रा ने एसपी सिरमौर ओमपति जमवाल की देखरेख में एक एसआईटी का गठन किया है। इस एसआईटी में सिरमौर पुलिस के 8 कर्मचारी व अधिकारियों को शामिल किया गया है। जोकि डीएसपी पांवटा साहिब वीर बहादुर सिंह के नेतृत्व में दोनों दर्ज किए गए मामलों की गहनता से छानबीन करेंगे। डीएसपी वीर बहादुर सिंह ने बताया कि मामले में गहनता से छानबीन की जा रही है। इसके साथ ही साइबर जांच भी की जा रही है। ताकि और तथ्य जुटाए जा सके।

 डीजीपी संजय कुंडू शुक्रवार को करेंगे माजरा का दौरा

पांवटा साहिब उपमंडल के माजरा में मंगलवार को घटित हुए संप्रदायिक तनाव की घटना के संदर्भ में हिमाचल प्रदेश पुलिस के महानिदेशक संजय कुंडू शुक्रवार को नाहन में जिला सिरमौर के अधिकारियों की बैठक लेंगे। उसके बाद वह घटनास्थल माजरा का दौरा करेंगे। डीजीपी संजय कुंडू ने बताया कि वह शुक्रवार को माजरा पहुँच कर वास्तविक स्थिति का जायजा लेंगे। वहां पर पुलिस किस तरह कार्य कर रही है। इन सभी कार्यों का निरीक्षण करेंगे।

आपसी भाईचारा व सौहार्द बनाए रखें : विवेक महाजन

पांवटा साहिब उपमंडल के एसडीएम विवेक महाजन ने कहा कि सभी धर्मों के लोग आपसी सौहार्द व भाईचारा बनाए रखें। शांतिपूर्ण माहौल को बिगाडऩे वालों को बक्शा नहीं जाएगा। एसडीएम पांवटा ने कहा कि अभी तक विभिन्न समुदायों के बुद्घिजीवियों के साथ चार बैठकें हो चुकी है। जिसमें पहले की तरह आपसी प्रेम, सौहार्द व भाईचारा कायम रखने का आहवान किया गया है। उन्होंने कहा कि पांवटा क्षेत्र में बाहरी राज्यों से पहुंचने वाले संदिग्ध लोगों की जानकारी पुलिस को दी जाए। बिना वेरिफिकेशन के अजनबियों को दुकानों या मकानों में किरायेदार न रखा जाए। नगर परिषद भी रेहड़ी फड़ी का कोई भी लाइसेंस बिना पुलिस वेरिफिक्शन के जारी न करें।

ओमपति जमवाल पुलिस अधीक्षक जिला सिरमौरने कहा कि पांवटा साहिब के माजरा में सांप्रदायिक तनाव फैलाने वाले दो लोगों को हिरासत में लिया है। दोनों से गहन पूछताछ की जा रही है। कानून के अनुसार आगामी कार्रवाई जारी है।

chat bot
आपका साथी