यूजीसी पे स्‍केल की मांग के समर्थन में कालेज प्राध्‍यापक आज से आंदोलन पर, नहीं करेंगे पेपरों का मूल्‍यांकन

Himachal College Teachers Association यूजीसी पे स्केल को लेकर कालेज प्राध्यापक आज से आंदोलन पर हैं। हिमाचल प्रदेश राजकीय प्राध्यापक संघ के बैनर तले शिक्षक 19 और 20 जुलाई को दो दिन तक पेपरों का मूल्यांकन नहीं करेंगे।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 08:39 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 08:39 AM (IST)
यूजीसी पे स्‍केल की मांग के समर्थन में कालेज प्राध्‍यापक आज से आंदोलन पर, नहीं करेंगे पेपरों का मूल्‍यांकन
यूजीसी पे स्केल को लेकर कालेज प्राध्यापक आज से आंदोलन पर हैं।

शिमला, जागरण संवाददाता। College Teachers Association, यूजीसी पे स्केल को लेकर कालेज प्राध्यापक आज से आंदोलन पर हैं। हिमाचल प्रदेश राजकीय प्राध्यापक संघ के बैनर तले शिक्षक 19 और 20 जुलाई को दो दिन तक पेपरों का मूल्यांकन नहीं करेंगे। पंजाब सरकार द्वारा नए वेतन आयोग में महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के शिक्षकों के लिए सातवें यूजीसी पे-स्केल लागू न करने के विरोध में यह आंदोलन शुरू किया जा रहा है। संंघ के महासचिव डा. रामलाल शर्मा ने कहा कि प्राध्यापक वर्ग इस प्रकार के सौतेले व्यवहार को कतई बर्दाश्त नहीं करेगा। आने वाले समय में यदि आवश्यक हुआ तो कालेज शिक्षक इस निर्णय के खिलाफ प्रदेश व्यापी आंदोलन शुरू करेंगे। डा .शर्मा ने कहा कि 21 जुलाई से सभी प्राध्यापक काले बैज लगाकर विरोध स्वरूप अपनी सेवाएं देते रहेंगे। मूल्यांकन कार्य दोबारा शुरू हो जाएगा, ताकि विद्यार्थियों को किसी प्रकार का नुकसान न झेलना पड़े।

नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता देने पर फैसला ले सरकार  : संघ

शिमला। प्रदेश में अनुबंध कर्मचारियों को नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता प्रदान करने का मामला कई वर्ष से अधर में लटका है। इस बारे में प्रदेश सरकार मंत्रिमंडल की बैठक में अंतिम निर्णय ले। हिमाचल प्रदेश राजकीय प्रशिक्षित कला स्नातक संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कौशल ने कहा कि जूनियर कर्मचारी को अगर सीनियर कर्मचारी से पहले पदोन्नति मिल रही है तो इसके लिए जिम्मेदार त्रुटिपूर्ण नियम हैं। उन्होंने कहा कि जेबीटी से टीजीटी पदोन्नति में सबसे वरिष्ठ व्यक्ति कला संकाय से सबसे देरी से प्रमोट होते आए हैं और विज्ञान संकाय के आठ से 12 साल जूनियर कर्मचारी उनसे पहले प्रमोट हुए और अगले टीजीटी कला काडर में जब सीनियर शिक्षक प्रमोट हुए, तब तक उनके जूनियर प्रवक्ता प्रमोट हो गए।

इस तरह जेबीटी काडर वरिष्ठता का कोई नोशनल लाभ टीजीटी कला शिक्षकों को नहीं मिला। जो शिक्षक 2008 से 2010 के बीच बैचवाइज या कमिशन आधार पर अनुबंध टीजीटी नियुक्त हुए, वे भी प्रतीक्षा करते रह गए। संघ के उपाध्यक्ष मदन, प्रदेश महासचिव विजय हीर सहित संजय ठाकुर, देश राज, ओम प्रकाश, पवन रांगड़ा, विजय बरवाल, संजय चौधरी, रविंद्र गुलेरिया, राकेश चौधरी, डा. सुनील दत्त आदि ने प्रदेश सरकार उनकी मांगें पूरी करने का आग्रह किया है।

chat bot
आपका साथी