Move to Jagran APP

Droupadi Murmu: शिमला में एक ही दिन रहेगी राष्ट्रपति की मूवमेंट, घर से बाहर निकलने से पहले जान लें ये ट्रैफिक एडवाइजरी

Droupadi Murmu Shimla Visit शिमला में राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दौरे पर सिर्फ एक ही दिन ट्रैफिक प्रभावित होगा। बाकी दिनों में ट्रैफिक आम दिनों की तरह ही चलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट पर उतरने की तैयारी थी लेकिन अब राष्ट्रपति छराबड़ा में स्थित कल्याण हेलीपोर्ट पर ही उतर सकती है। वहीं संजौली हेलीपोर्ट स्टैंड बाय पर रखा जा सकता है।

By Rohit Sharma Edited By: Himani Sharma Published: Thu, 02 May 2024 03:33 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 03:33 PM (IST)
शिमला में एक ही दिन रहेगी राष्ट्रपति की मूवमेंट (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शिमला दौरे (Droupadi Murmu Shimla Visit) के दौरान अब शहर के लोगों को ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। शहर का ट्रैफिक प्लान राष्ट्रपति दौरे के दौरान सिर्फ एक ही दिन प्रभावित होगा। बाकी दिनों में ट्रैफिक आम दिनों की तरह ही चलेगा।

loksabha election banner

ऐसा इसलिए क्योंकि पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट पर उतरने की तैयारी थी, लेकिन अब राष्ट्रपति छराबड़ा में स्थित कल्याण हेलीपोर्ट पर ही उतर सकती है। वहीं संजौली हेलीपोर्ट स्टैंड बाय पर रखा जा सकता है। अगर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्म कल्याणी हेलीपेड पर उतरती हैं, तो फिर शहर में उनकी मूवमेंट सिर्फ एक ही दिन होगी।

लोगों को अब ज्‍यादा दिक्‍कतों का नहीं करना पड़ेगा सामना

ऐसे में शहर के लोगों को ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इससे पहले उनकी जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट पर उतरने की संभावना थी। ऐसे में जुब्बड़हट्टी से छराबड़ा तक सिर्फ 28 किलोमीटर का रूट बन रहा था। जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट में राष्ट्रपति के उतरने के कारण 4 दिनों तक शहर में राष्ट्रपति की मूवमेंट की संभावना थी।

यह भी पढ़ें: Mandi News: 'शहजादे ने नहीं किया पत्नी का सम्‍मान और मां ने...', विक्रमादित्‍य और प्रतिभा सिंह पर जमकर बरसीं कंगना

इसमें पहले दिन जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट से लेकर छराबड़ा, तीसरे दिन 6 मई को धर्मशाला दौरे के दौरान छराबड़ा से दोबारा जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट, 7 मई को शिमला शहर का का दौरा और 8 मई को वापिसी दिल्ली जाने के लिए छराबड़ा से जुब्बड़हट्टी तक मूवमेंट होनी थी, लेकिन अगर राष्ट्रपति कल्याणी हेलीपोर्ट में उतरती हैं तो फिर उनके शिमला शहर के दौरे के दौरान ही शहर में उनकी मूवमेंट होगी, बाकि दिन वह राष्ट्रपति निवास में बने हेलीपोर्ट से ही अन्य जगहों के लिए रवाना होगी।

पुलिस के पास सभी जगह का प्लान

हालांकि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अब कल्याणी हेलीपोर्ट पर आने की संभावनाएं ज्यादा हैं, लेकिन शिमला पुलिस के पास सभी जगहों का प्लान है। चाहें राष्ट्रपति कल्याणी हेलीपोर्ट उतरे या फिर जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट। पुलिस ने सभी जगह के हिसाब से अलग अलग प्लान तैयार किए हैं, ताकि राष्ट्रपति दौरे के दौरान किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े। इसके शहर को अलग अलग सेक्टर में विभाजित कर प्लान तैयार किया गया है। सेक्टर का जिम्मा एक पुलिस अधिकारी का दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Draupdi Murmu Shimla Visit: तीस अधिकारी, 1100 जवान... राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शिमला दौरे पर सुरक्षा के रहेंगे पुख्ता इंतजाम

32 गाड़ियों के 2 काफिले बनाए

राष्ट्रपति दौरे के लिए पुलिस ने 32-32 गाड़ियों के दो काफिले तैयार किए हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आने से पूर्व यह काफीले रूट पर ट्रायल कर चुके हैं। वहीं राष्ट्रपति द्रौरे के दौरान यह गाड़ियां राष्ट्रपति के काफिले में शामिल होगी। वहीं दूसरी ओर राष्ट्रपति के दौरे के लिए शहर में सभी जगहों पर तैयारियों जोरो पर चल रही है। महालेखाकार कार्यालय के साथ एक गेट तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा राष्ट्रपति निवास, गेयटी थियेटर, संकटमोचन मंदिर और तारादेवी मंदिर में तैयारियां जोरो पर चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.