अनुराग ठाकुर बोले, सुजानपुर में खुलेगा केंद्रीय विद्यालय और खेल अकादमी

केंद्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सुजानपुर में केंद्रीय विद्यालय और खेल अकादमी खोले जाएंगे।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Sat, 31 Aug 2019 04:48 PM (IST) Updated:Sun, 01 Sep 2019 11:02 AM (IST)
अनुराग ठाकुर बोले, सुजानपुर में खुलेगा केंद्रीय विद्यालय और खेल अकादमी
अनुराग ठाकुर बोले, सुजानपुर में खुलेगा केंद्रीय विद्यालय और खेल अकादमी

हमीरपुर, जेएनएन। केंद्रीय राज्य मंत्री, वित्त एवं काॅरपोरेट मामले अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर जिला के सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकास योजनाओं के लोकार्पण किए। उन्होंने 304.29 लाख रुपये की लागत से निर्मित हमीरपुर से रोपा सड़क तथा 110.75 लाख रुपए की लागत से संकर से सोहरी सड़क के उन्नयन कार्य, पंचायत सामुदायिक केंद्र (पंचायत घर) पटनौण के अपवर्द्धन, सतलुज जल विद्युत निगम वित्त पोषित सामुदायिक भवन थाती मैहलड़ू तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा निर्मित आंगनबाड़ी भवन ठाणा तथा सुजानपुर में सब्जी मंडी का विधिवत उद्घघाटन किया। इसके अतिरिक्त हमीरपुर-सुजानपुर वाया ऊहल पांडे तथा सुजानपुर-रंगड़-शैल वाया थाना दब्रियाणा बस सेवा का भी शुभारंभ किया।

अनुराग ने कहा कि टौणी देवी मंडल में स्वास्थ्य, शिक्षा, लोक निर्माण व पशुपालन विभाग में अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए आवासीय परिसरों का निर्माण भी प्रगति पर है। उन्होंने स्थानीय लोगों की मांग पर सुजानपुर में केंद्रीय विद्यालय खोलने का आश्वासन दिया और इसके लिए भूमि इत्यादि उपलब्ध करवाने के निर्देश भी संबंधित विभागों को दिए। साथ ही सुजानपुर में एक खेल अकादमी स्थापित करने की भी बात कही, ताकि युवाओं को इंडोर व आऊटडोर खेलों के लिए अच्छी सुविधा मिल सके। उन्होंने इसके लिए भी भूमि की उपलब्धता के निर्देश विभागों को दिए। उन्होंने कहा कि खैरी में 2 करोड़ 56 लाख रुपए की लागत से गौसदन का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए प्रदेश सरकार से स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। इससे बेसहारा पशुओं की समस्या का हल हो सकेगा।

इस अवसर पर अनुराग ठाकुर ने विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा सुजानपुर क्षेत्र में टौणी देवी मंडल के अंतर्गत सड़कों के निर्माण व रखरखाव पर करोड़ों रूपए व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा नाबार्ड के अंतर्गत संपर्क सड़क पौंछ से अंदराल के निर्माण पर लगभग तीन करोड़ 85 लाख रुपए, छंब से कुजाबल्ह वाया रोपड़ी संपर्क सड़क पर तीन करोड़ दस लाख रुपए, ढैल से नगलांबर सड़क पर दो करोड़ 47 लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त कक्कड़ से बाकर खड्ड वाया गोडलम्बर सड़क के निर्माण के लिए 4 करोड़ 59 लाख रुपए, झनीक्कर से पलाहल कुआं वाया कोहलवीं सड़क के लिए एक करोड़ 86 लाख रुपए, री से रंगड़ वाया पटलांदर सड़क के उन्नयन के लिए सात करोड़ 69 लाख रुपए तथा चमियाना से बनाल वाया मंगलेहड़ सड़क पर पुंग खड्ड पर पुल निर्माण के लिए एक करोड़ 96 लाख रुपए स्वीकृत कर इनकी डीपीआर तैयार की गई है।

सुजानपुर को बनाएं देश का प्रथम प्लास्टिक मुक्त ब्लॉक

अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार प्लास्टिक मुक्त भारत की दिशा में आगे बढ़ रही है और सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य रहा है जहां पर लगभग एक दशक पूर्व भाजपा सरकार के कार्यकाल में ही प्लास्टिक थैलों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया था। उन्होंने महिला मंडलों, राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवियों, युवा मोर्चा सहित सामान्य जनों से आग्रह किया कि वे सुजानपुर ब्लॉक को देश में सबसे पहले प्लास्टिक मुक्त करने के लिए एकजुट प्रयास करें और हमीरपुर जिला को भी प्लास्टिक मुक्त करने में जागरूकता फैलाएं।

chat bot
आपका साथी