लक्ष्मी पूजन कर मनाई दिवाली

ग्रामीण आंचल में ग्रामीणों ने दिवाली का पर्व लक्ष्मी पूजन के साथ घर.घर में धूमधाम से मनाया। प्रत्येक घर के आंगन में रंगोली बनाकर व दिये जलाकर दिवाली का पूजन किया गया। विषेश कर लड़कियों ने सभी घरों में रंगोली के बनाने में खूब दिलचस्वी दिखाई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Nov 2018 07:11 PM (IST) Updated:Thu, 08 Nov 2018 07:11 PM (IST)
लक्ष्मी पूजन कर मनाई दिवाली
लक्ष्मी पूजन कर मनाई दिवाली

संवाद सहयोगी, जाहू : ग्रामीण आंचल में ग्रामीणों ने दिवाली पर्व लक्ष्मी पूजन के साथ घर में मनाया। प्रत्येक घर के आंगन में रंगोली बनाकर व दीये जलाकर पूजा-अर्चना की गई। विशेष कर युवतियों ने रंगोली बनाने में दिलचस्पी दिखाई। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश की पालना करते हुए लोगों ने दस बजे तक ही पटाखे चलाए। सधिरधाण पंचायत के रौहीं गांव में एक घर में लड़कियों ने दिवाली का पूजन करके दिवाली को बिना पटाखों से मनाने के परंपरा को शुरू किया। वहीं पवन कुमार, सुनील कुमार, कमलेश कुमार, अनुराग, दीप चंद, कर्म चंद, रमेश कौशल, विजय कुमार, रूपलाल, संतोष कुमार, निखिल, रोहित कुमार, नरेश कुमार, संजीव कुमार का कहना है कि इस बार दिवाली को बिना पटाखों से मनाया गया है। इससे जहां धन की बचत हुई है वहीं पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं हुआ है। उधर जाहू पुलिस चौकी प्रभारी परमजीत ¨सह का कहना है कि लोगों ने पटाखे चलाने में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का पालन किया है।

-----------------

लोगों ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश की पालन की है। रात दस बजे के बाद किसी ने भी पटाखे नहीं फोड़े।

-संजीव अंगारिया, प्रधान, भलवानी पंचायत।

-----------------

इस बार पटाखों के दाम में काफी वृद्धि थी। इसलिए लोगों ने कम पटाखे चलाए हैं तथा मोमबत्तियों व दीयों को जलाकर दिवाली मनाई।

-नरेश ठाकुर, प्रधान, झरलोग पंचायत।

----------------

लोगों ने दिवाली हर्षोल्लास से मनाई। कम पटाखे चलाने की वजह से प्रदूषण भी कम फैला है। अगली दिवाली पर सरकार को पटाखे चलाने व बेचने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना चाहिए।

-वीरेंद्र डोगरा, उपप्रधान, कड़ोहता पंचायत।

chat bot
आपका साथी